इंदौर

शुरू होगा पानी टंकी और सप्लाय पाइप लाइन डालने का काम

इंदौर
 पानी की टंकी निर्माण और सप्लाय पाइप लाइन डालने का काम शुरू करने के आदेश निगमायुक्त ने उस समय दिए, जब वे अमृत प्रोजेक्ट के कामों की समीक्षा कर रही थीं। इसके बाद नर्मदा प्रोजेक्ट के अफसर काम शुरू करने की व्यवस्था में जुट गए। सबसे बड़ी समस्या लेबर की है, जो कि कोरोना संक्रमण काल में पलायन कर गई है। ऐसी स्थिति में काम शुरू करने के लिए ठेकेदार एजेंसी को लेबर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना संक्रमण फैलने की वजह से डेढ़ माह से शहर के अंदर और बायपास पर पानी टंकी का निर्माण, टंकी को भरने वाली फीडर मुख्य लाइन और लोगों के घर तक पानी पहुंचाने वाली सप्लाय पाइप लाइन डालने का काम बंद पड़ा है। इसे शुरू करने के आदेश निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने जारी कर दिए हैं। स्मार्ट सिटी ऑफिस में अमृत प्रोजेक्ट के तहत हो रहे इन कामों की समीक्षा करने के दौरान उन्होंने निर्माण कार्य शुरू करने के आदेश दिए।

उन्होंने शहरी सीमा से बाहर बायपास पर और स्कीम 140 में वल्र्ड कप चौराहा से बायपास तक काम करने का कहा है। जिन टंकियों से पानी सप्लाय शुरू किया जा सकता है, उसे शुरू करने के आदेश भी दिए गए हैं। इसके साथ ही पानी टंकी निर्माण, फीडर मेन लाइन और सप्लाय पाइप लाइन डालने का काम करने वाली ठेकेदार एजेंसी के अफसर के साथ मजदूरों के पास जारी करने के आदेश भी दिए हैं। मालूम हो कि अमृत प्रोजेक्ट के तहत शहर में 27 नई टंकियों का निर्माण करने के साथ इन्हें भरने के लिए 59 किलोमीटर तक फीडर मैन लाइन और लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए 1180 किलोमीटर तक सप्लाय लाइन डाली जा रही है। इस काम पर निगम 300 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है।

स्कीम 71 की टंकी जल्द होगी शुरू
इधर, नर्मदा प्रोजेक्ट के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि निगमायुक्त के आदेश पर टंकी निर्माण के साथ पाइप लाइन डालने का काम शुरू किया जा रहा है। इसके लिए लेबर की व्यवस्था करने के निर्देश ठेकेदार एजेंसी को दिए हैं। निगमायुक्त के आदेश पर स्कीम 71 की टंकी से सप्लाय जल्द शुरू किया जाएगा। इसके बाद कुशवाह नगर टंकी चालू होगी।

एसटीपी का भी शुरू होगा काम
अमृत प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त पाल ने कान्ह-सरस्वती नदी के पानी को साफ करने के लिए पांच जगह बन रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण कार्य को भी शुरू करने के आदेश दिए हैं। चिडिय़ाघर के पास आजाद नगर गोल चौराहा, राधा स्वामी पालदा, बिजलपुर हुकमाखेड़ी तालाब के पास, राजेंद्र नगर ब्रिज के पास और नहर भंडारा पर निगम एसटीपी बना रहा है। इसके साथ ही एक एसटीपी सीपी शेखर नगर के यहां बन रहा है।

Related Articles

Close