देश

शराब भी हुई महंगी, अब योगी सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

 
नई दिल्ली 

उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है. इसके साथ ही शराब के दाम भी बढ़ाए गए हैं. दोनों प्रस्ताव को योगी कैबिनेट ने बुधवार को पास कर दिया और नई कीमतें तुरंत लागू भी कर दी गई हैं. कोरोना के कारण राजस्व में आई गिरावट के बाद यह फैसला लिया गया है.

कोरोना के कारण पेट्रोल की कीमतों में 2 रुपये और डीजल की कीमतों में एक रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 73.91 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है, जो पहले 71.91 रुपये थी. वहीं डीजल की कीमत 63.86 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है, जो पहले 62.86 रुपये थी.
 

वहीं, देसी शराब में 5 रुपये, अंग्रेजी शराब में 180 एमएल पर 10 रुपये, 180 एमएल से 500 एमएल तक 20 रुपये और 500 एमएल से ऊपर 30 रुपये की वृद्धि की गई है. सोमवार से ही यूपी में शराब की दुकानें खोली गई थी और पहले दिन करीब 100 करोड़ रुपये की शराब बिकी थी.
 
अकेले लखनऊ में सोमवार को 6.5 करोड़ की शराब बिकी थी. हालांकि, मंगलवार को शराब की दुकानों पर भीड़ कम देखी गई. नतीजा रहा कि लकनऊ में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को 3.5 करोड़ की शराब बिकी. गाजियाबाद में शराब की दुकानें मंगलवार को खोली गई थीं और आज सुबह करीब सभी दुकानें स्टॉक न होने की वजह से बंद हो गईं.
 
इससे पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाया था. पेट्रोल पर प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये की और डीजल पर 13 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इसके साथ ही अब पंप मिलने वाले पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़कर 69 फीसदी हो गया है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है.
 

Tags

Related Articles

Close