भोपाल

मध्यप्रदेश आज फिर मिले 50 मरीज, भोपाल में 41

भोपाल। देश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। पिछले तीन दिन में देशभर में करीब 10 हजार नए मरीज मिले हैं। सबसे अधिक मरीज  महाराष्ट्र
  में मिल रहे हैं। दूसरी ओर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मरीज तेजी से बढ़ रही है। आज 41 नये पॉजीटिव मिले। इनमें एक दर्जन जहांगीराबाद इलाके के हैं और 8 मरीज मंगलवारा के हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में इन क्षेत्रों में पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ सकता है। सोमवार-मंगलवार को इन क्षेत्रों से डेढ़ हजार से ज्यादा सेंपल लिये गये हैं।  भोपाल में 41 के अलावा बुरहानपुर और नीमच में 4-4 मरीज मिले वहीं जबलपुर में 1 और आगरमालवा में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

बुरहानपुर में दो की मौत
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुरहानपुर जिलें में दो मौतें हुई हैं। यहां कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। स्थानीय विधायक के परिवार में भी तीन लोग पॉजीटिव मिल चुके हैं। अब तक 4 मरीजों की मौतें हो चुकीं हैं।

ग्रीन जोन में हाई इम्युनिटी टेस्ट
ग्रीन जोन्स में दुकानें, बाजार, दफ्तर, आॅटो, टैक्सी, बस, कारोबारी और औद्योगिक गतिविधियों को इजाजत दी जा चुकी है। 43 प्रतिशत जिलों की आबादी का एक तरह से कोरोना वायरस के प्रति एक्सपोजर बढ़ चुका है। विशेषज्ञ यह अंदाजा लगा रहे हैं कि क्या ग्रीन जोन्स में लोगों के बीच वायरस के प्रति हर्ड इम्यूनिटी विकसित हो रही है। इसे कुछ हद तक ही हर्ड इम्यूनिटी का टेस्ट कह सकते हैं क्योंकि ग्रीन जोन्स वे इलाके हैं जहां अब तक या तो एक भी कोरोना के केस नहीं आए हैं या फिर पिछले 21 दिनों से एक भी केस नहीं है।

Tags

Related Articles

Close