व्यापार

लॉकडाउन से स्टील कंपनियों का बुरा हाल, मांग घटने से प्रोडक्शन पर ब्रेक

नई दिल्ली

देश में लॉकडाउन की वजह से स्टील बनाने वाली कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है. मांग घटने की वजह के स्टील कंपनियों को उत्पादन में कटौती का फैसला लेना पड़ा है. SAIL और टाटा स्टील ने मांग में हुई कमी के कारण अपने उत्पादन को करीब 50 फीसदी घटा दिया है.

मुसीबत में स्टील कंपनियां

दरअसल सरकारी क्षेत्र की भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (SAIL) और निजी कंपनी टाटा स्टील की देश के इस्पात उत्पादन में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है. उद्योग से जुड़े सूत्रों के अनुसार सेल और टाटा स्टील ने उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत कमी की है.

प्रोडक्शन पर लगा ब्रेक

पीटीआई के मुताबिक इन कंपनियों ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि लॉकडाउन के बाद बाजार में मांग कम रहने का अनुमान है और खरीदार भी नए ऑर्डर देने के इच्छुक नहीं हैं. संयंत्रों में सिर्फ ब्लास्ट फर्नेस और कोक ओवन बैटरी जैसे हिस्से ही काम कर रहे हैं, जिन्हें बंद नहीं किया जा सकता है.

कोरोना को लेकर संकट में कारोबार
टाटा स्टील ने पहले ही कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से उसके कारोबार पर गहरा असर पड़ा है. हालांकि कंपनी ने उत्पादन में कमी से संबंधित कोई आंकड़ा नहीं दिया है. पीटीआई के मुताबिक सेल के एक अधिकारी ने फोन पर उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत कमी की बात स्वीकार की है.

 

Tags

Related Articles

Close