छत्तीसगढ़रायपुर

महासमुंद का ये परिवार घर पर ही तैयार कर रहा मास्क, मुफ्त कर रहे सप्लाई

महासमुंद
लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान महासमुंद (Mahasamund) शहर का एक परिवार ऐसा भी है जो जरूरतमंदों को मुफ्त में मास्क (Mask) उपलब्ध कराने के लिए घर पर ही मास्क तैयार कर रहा है. शहर के बीटीआई रोड बिजली कॉलोनी निवासी देवांगन परिवार पिछले एक सप्ताह से घर पर ही मास्क तैयार करने में जुटा हुआ है. इस परिवार के 3 सदस्य पूरी शिद्दत से मास्क बना रहे हैं. फिर सब्जी बाजार, मुख्य मार्ग, चौक चौराहों में या फिर किसी संस्था को उसे जाकर निशुल्क (Free) वितरित करते है. मास्क तैयार करने वाली महिला लक्ष्मी देवांगन बताती हैं कि इस काम में उसके पति पवन देवांगन और उसका बेटा नमन देवांगन का पूरा सहयोग करते है.

पवन जहां मास्क के लिए कपड़े काटता है तो लक्ष्मी उसका मास्क तैयार करती है. बेटा नमन उसे एकत्र कर बंडल तैयार करता है. लक्ष्मी देवांगन का यह भी कहना है कि लॉकडाउन में पति घर पर है और बेटा कॉलेज बंद होने से घर आ गया है. कोरोना संक्रमण से लड़ाई के समय बाजार में मास्क की किल्लत को देखते हुए लगा कि वे अपने घर के समय का सदुपयोग करे और लोगों के लिए मास्क तैयार करें, जिससे प्रेरित होकर सभी मिलकर मास्क बनाने लगे.

लक्ष्मी कहती हैं कि सभी मिलकर रोजाना 50 से 60 मास्क तैयार करते है और अब तक 4 से 5 सौ मास्क बनाकर बांट चूके है. इसके साथ ही परिवार के अन्य लोगों को भी लॉकडाउन के प्रति जागरुक कर रहे है और घर में रहने के साथ सफाई का ध्यान रखने के लिए प्रेरित कर रहे है. देवांगन परिवार की यह पहल शहर के अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बनी रही है.

Related Articles

Close