देश

भारत में कोरोना वायरस के स्टेज-3 से लड़ने की तैयारी पूरी, 800 के ऊपर हुए मरीज

 नई दिल्ली 
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ कोविड -19 टास्क फोर्स के सदस्यों ने इस बात को बनाए रखा है कि फिलहाल कोरोनो वायरस का सामुदायिक प्रसारण न हो। हालांकि, ऐसी स्थिति से निपटने की तैयारी शुरू हो चुकी है। शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनका प्रशासन एक दिन में 100 कोविड -19 मामलों को संभालने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अब कोविड -19 के प्रकोप के चरण 3 से निपटने की योजना पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि- वर्तमान में, चीजें नियंत्रण में हैं, लेकिन अगर यह नहीं रुका तो मामलों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है, तो हमें सभी व्यवस्थाओं के साथ तैयार रहना होगा। डॉक्टरों की 5-सदस्यीय समिति – जो हमें एक कार्य योजना देने के लिए स्थापित की गई थी, वह शहर में कोरोनो वायरस फैलने के चरण 3 में प्रवेश करने पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

गौरतलब है कि सरकार द्वारा देश में लॉकडाउन के बावजूद बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस 'कोविड-19' संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 800 से ऊपर हो गई है तथा इससे चार मरीजों की मौत हुई हैं। कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है।  कोरोना वायरस के संक्रमण से देश भर में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है। केरल, महाराष्ट्र, कनार्टक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

दूसरी ओर अमेरिका में स्थिति दिनों-दिन भयावह होती जा रही है। अमेरिका में कोरोना वायरस के अब तक एक लाख मामलों की पुष्टी हो चुकी है। यहां बीते 24 घंटों में 345 मौतें और 18000 नए मामले सामने आए हैं। एएफपी न्यूज एजेंसी ने ये जानकारी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संक्रमित मामले बढ़ने के पीछे बड़े पैमाने पर संदिग्धों की जांच करना बताया है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह हमारी अधिक जांच का नतीजा है।
 

Tags

Related Articles

Close