व्यापार

Volkswagen Taigun: क्रेटा और सेल्टॉस से ज्यादा पावरफुल होगी यह नई SUV

 
नई दिल्ली

Volkswagen भारतीय बाजार में एक नई एसयूवी Taigun ला रहा है। यह कंपनी के 'इंडिया 2.0' प्रोजेक्ट के तहत पहली एसयूवी है। ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टॉस की टक्कर में आने वाली Volkswagen Taigun सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाजार में उतारी जाएगी। यह नई एसयूवी क्रेटा और सेल्टॉस से ज्यादा पावरफुल होगी।

फोक्सवैगन टाइगुन दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में आएगी। एक 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज और दूसरा 1.5-लीटर TSI EVO पेट्रोल इंजन होगा। 1.0-लीटर वाला इंजन एसयूवी के एंट्री लेवल और मिड-लेवल वेरियंट्स में मिलेगा, जबकि 1.5-लीटर वाला इंजन टाइगुन के टॉप मॉडल में दिया जाएगा।
 
छोटे इंजन का पावर कितना?
टाइगुन में मिलने वाला 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन 115bhp का पावर और 200Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। अभी यह इंजन कंपनी को पोलो और वेंटो कारों में दिया गया है, जिनमें यह 110bhp का पावर और 175Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

दमदार है दूसरा इंजन
1.5-लीटर TSI EVO इंजन कंपनी की हाल में लॉन्च हुई T-ROC एसयूवी में दिया गया है। यह इंजन 147 bhp का पावर और 240 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। टाइगुन में भी यह इंजन इसी कॉन्फिगरेशन के साथ मिलेगा। यही इंजन स्कोडा की आने वाली एसयूवी कैरक में भी दिया जाएगा।
 
सेगमेंट की सबसे पावरफुल एसयूवी
फोक्सवैगन टाइगुन अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल एसयूवी होगी। इस सेगमेंट की दो पॉप्युलर एसयूवी क्रेटा और सेल्टॉस के पावरफुल वेरियंट में 138bhp पावर वाला 1.4-लीटर इंजन दिया गया है। वहीं, टाइगुन के पावरफुल वेरियंट में 147 bhp का पावर मिलेगा।

Related Articles

Close