देश

भारत में COVID-19 के 223 पॉजिटिव केस, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 49 मामले

 नई दिल्ली 
भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 223 हो गई है, जिसमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (20 मार्च) को यह जानकारी दी। 32 विदेशी नागरिकों में इटली से 17, फिलपीन से तीन, ब्रिटेन से दो, कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर से एक-एक मामला शामिल है। मंत्रालय के आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में अब तक हुई चार मौतें भी शामिल हैं। 'कोविड-19 संक्रमण से विश्वभर में करीब 10,000 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, संक्रमण मुक्त हो चुके 69 वर्षीय इतालवी पर्यटक को दिल का दौरा पड़ने से जयपुर के एक अस्पताल में उसकी बृहस्पतिवार (19 मार्च) रात मौत हो गई। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य सुधीर भंडारी ने यह जानकारी दी।
 
महाराष्ट्र में 49 मामले
महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 49 मामले सामने आए हैं, जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। राजस्थान में पंद्रह मामले हैं जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 17 मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में तीन लोग इससे संक्रमित हैं। ओडिशा में दो, उत्तराखंड में तीन, पुडुचेरी में एक, चंडीगढ़ में एक और पंजाब में दो मामला सामने आया है।

जनता कर्फ्यू के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं रविवार को बंद रहेंगी
जनता कर्फ्यू के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रविवार (22 मार्च) को बंद रहेंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार (19 मार्च) को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने विज्ञप्ति जारी कर बताया, ''22 मार्च को जनता कर्फ्यू को देखते हुए दिल्ली मेट्रों ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है।" विज्ञप्ति ने कहा, ''इस कदम का उद्देश्य लोगों को घरों में ही रहने के लिए प्रोत्साहित करना है क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सामाजिक दूरी जरूरी है।"

दिल्ली के सभी मॉल रहेंगे बंद, किराना और दवाइयों की दुकानों को छूट
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार (20 मार्च) को कहा कि कोविड -19 खतरे के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सभी मॉल बंद रहेंगे, लेकिन किराना और दवाइयों की दुकानों को इससे छूट दी जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया, ''मौजूदा हालात के मद्देनजर, हम सभी मॉल (उनमें किराना, दवाइयों की दुकानें और सब्जियों की दुकानें छोड़कर) बंद कर रहे हैं।" मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है। उन्होंने ट्वीट किया, सभी गैर-जरूरी सार्वजनिक कामकाज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिर्फ जरूरी सार्वजनिक गतिविधियां जारी रहेंगी।"

Tags

Related Articles

Close