देश

ट्रेनी IFS अफसर आया चपेट में, उत्तराखंड में भी कोरोना वायरस की दस्तक

 
देहरादून 

अब तक हजारों को मौत के मुंह में पहुंचाने वाले कोरोना वायरस ने उत्तराखंड में भी दस्तक दे दी है. उत्तराखंड के देहरादून स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे एक ट्रेनी आईएफएस अफसर में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. उत्तराखंड में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है.

यह ट्रेनी आईएफएस अफसर हाल ही में ट्रेनिंग लेकर विदेश से लौटा था. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन प्रशिक्षण अकादमी के कुल 18 लोगों के सैंपल हल्द्वानी स्थित लैब में भेजे गए थे, जिनमें 17 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, जबकि एक ट्रेनी आईएफएस अफसर का सैंपल पॉजिटिव पाया गया.

इस ताजा मामले के सामने आने के बाद भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 112 तक पहुंच गई है, जिनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. भारत में कोराना वायरस का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है.
 
कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है. दुनिया भर में कोरोना वायरस से 6000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख 55 हजार से ज्यादा लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है.

इस घातक वायरस ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है. खेल के मैदान सूने हो गए हैं, जलसों के पंडालों में वीरानी छा गई है, स्कूल बंद हैं, सिनेमाघरों में सन्नाटा पसर गया है और मजमे बंद हो गए हैं. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने अपनी सीमाएं सील कर दी हैं. इंटरनेशनल विमानों की उड़ान भी बंद कर दी गई हैं.

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी वीजा सस्पेंड कर दिए हैं और सीमाओं को सील कर दिया है. राज्य सरकारों ने अपने-अपने स्तर पर पाबंदियां लगा दी हैं. स्कूल, कॉलेज, संस्थान और सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं.