देश

दिल्ली में अब तक 6 लोग कोरोना संक्रमित, महामारी घोषित-स्कूल, कॉलेज बंद

 
नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में Covid-19 केसों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 6 हो गई। कोरोना संक्रमित मरीज की 69 वर्षीय मां की रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई है। जापान, जेनेवा और इटली से लौटा शख्स बुधवार को संक्रमित पाया गया था। मां-बेटे को राम मनोहर लोहिया (RML) हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। दिल्ली में इसे महामारी घोषित कर दिया गया है। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कई तरह के इंतजामों की घोषणा की है।

महामारी घोषित, स्कूल-कॉलेज और सिनेमाघर बंद
दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इसे महामारी घोषित करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया।

दफ्तरों और मॉल्स को सैनिटाइज किया जाना अब कंपलसरी
समीक्षा बैठक में लिए गए एक और महत्वपूर्ण फैसले के बारे मे बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सब पब्लिक प्लेस को हर रोज सैनिटाइज किया जाना कंपलसरी है। सरकारी दफ्तर, प्राइवेट दफ्तर, मॉल्स, शाप्स हैं, सभी के लिए कंपलसरी कर दिया गया है कि अपने- अपने पब्लिक प्लेस को सैनिटाइज किया जाएगा और पब्लिक प्लेस को कीटाणु रहित बनाने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे। अधिकारियों को भी कहा गया है कि इस बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

500 से ज्यादा बेड
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों में 500 से ज्यादा बेड का इंतजाम कर लिया गया है। अगर मरीजों को भर्ती करने की जरूरत होती है तो इसके लिए अस्पतालों में बेड का इंतजाम है। वहीं आइसोलेशन में रखने के लिए भी बेड का इंतजाम किया जा रहा है। अगर किसी को आइसोलेशन में रखना है तो उसके के लिए पर्याप्त संख्या में बेड का इंतजाम किया जा रहा है। डूसिब के खाली फ्लैट में इंतजाम किया जा रहा है, अंडरकंस्ट्रक्शन हास्पिटल जैसे बुराड़ी में इंतजाम किया जा रहा है।

एयरपोर्ट पर स्कैनिंग के लिए तैनात किए 40 डॉक्टर्स
एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग के लिए दिल्ली सरकार के 40 डॉक्टर तैनात किए गए हैं। सभी यात्रियों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों की जांच के बाद निगरानी की जा रही है। दिल्ली सरकार के 19 और 6 निजी अस्पतालों में मरीजों के इलाज के लिए अलग से बेड की व्यवस्था की गई है। सभी बसों और मेट्रो को हर रोज कीटाणु रहित किया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न माध्यमों के जरिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं, जहां पर लोग कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए संपर्क कर सकते है। उपराज्यपाल ने सभी नगर निगमों, डूसिब और सभी डिस्ट्रिक्ट में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना से निपटने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जाएं।

लैब बढ़ाने की मांग
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच के लिए लेबोरटरीज बढ़ाने की मांग की है। जब से कोरोना वायरस के नमूनों की जांच का भार बढ़ा है, देश में 52 नई परीक्षण सुविधाएं बढ़ाई गई हैं, इसमें से 2 दिल्ली में बढ़ी हैं।

राष्ट्रपति भवन आम जनता के लिए बंद
कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन को एहतियाती तौर पर शुक्रवार से आम जनता के लिए बंद किया जा रहा है। आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन अगले आदेश तक शुक्रवार से आम जनता के लिए बंद रहेगा। प्रवक्ता ने कहा, 'इसके अलावा, राष्ट्रपति भवन संग्रहालय (आरबीएमसी) और ‘चेंज ऑफ द गार्ड सेरेमनी' भी शुक्रवार से अगले आदेश तक बंद रहेगी।'

Tags

Related Articles

Close