विदेश

चीन, ईरान के बाद अब इटली में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर, 100 से ज्यादा मौत

 इटली
चीन और ईरान में महामरी बना कोरोना वायरस पूरी दुनिया के वैश्विक संकट के तौर पर उभर रहा है. इटली में कोरोना वायरस की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. यूरोपीय देशों में इटली पहला देश है, जहां कोरोना ने इतनी भीषण तबाही मचाई है. इटली में सभी स्कूल और विश्वविद्यालयों को सुरक्षा के मद्देनजर 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है.

इटली में कोरोना वायरस के कुल 3,000 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. 13 दिनों के भीतर कोरोना वायरस इटली में महामारी बना है. इटली में विशेषज्ञों ने लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर चलने और रहने की सलाह दिया है. स्थानीय प्रशासन ने सिनेमा और थिएटर को बंद रखने का आदेश दिया है. स्थानीय लोगों को हिदायत दी गई है कि न हाथ मिलाएं, न ही एक-दूसरे के साथ गले मिलें.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने क्षेत्रीय गवर्नरों से बुधवार को भी मुलाकात की है. सरकार के तमााम प्रयासों के बाद भी इटली में हालात काबू में नहीं आ रहे हैं और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

107 की मौत, 3000 लोग संक्रमित

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इटली के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि COVID-19 की वजह से 107 लोगों की मौत हो गई है. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 से भी ज्यादा बढ़ गई है.

ईरान में 92 लोगों की हुई मौत

चीन और इटली के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश ईरान है. ईरान में कोरोना वायरस के चलते अब तक कुल 92 लोगों की मौत हो गई है. ईरान में COVID-19 के कुल 2,922 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. कोरोना से चीन मध्य-पूर्व एशिया में कोरोना के कुल 3,140 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस ने न केवल एशिया को अपनी जद में लिया है, बल्कि इटली में पहुंचने के साथ यूरोप में भी तबाही मचा दी है.

इराक में भी एक मौत

इराक में भी कोरोना वायरस की वजह से एक 70 वर्षीय शख्स की मौत हुई है. शख्स मौलवी था. कोरोना वायरस से इराक में यह पहली मौत है. यहां 31 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं. मौलवी ने मौत से पहले उत्तर पूर्वी शहर सुलेमानिया में अपनी तकरीर पेश की थी.

चीन में कोरोना वायरस से 3000 से ज्यादा मौत

चीन की सरकारी वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक COVID-19 की वजह से अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 1,00,000 नए मामले सामने आए हैं. इस बीमारी के संपर्क में सामान्य फ्लू की तुलना में कहीं ज्यादा लोग आसानी से आ रहे हैं.
 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का इस मामले में कहना है कि यह बेहद तेजी से फैल रहा है. कोरोना वायरस दुनिया के 26 से ज्यादा देशों में फैल गया है. वैज्ञानिक और डॉक्टर लगातार इस बीमारी के लिए प्रभावी इलाज की खोज कर रहे हैं , लेकिन अब तक इस बीमारी का कोई सटीक वैक्सीन नहीं बन पाया है. दुनियाभर में कई देशों में कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को ग्लोबल इमरजेंसी घोषित किया है.

Tags

Related Articles

Close