देश

भारत में कोरोना के अब तक कुल 28 मामले सामने आए हैं

नई दिल्ली
भारत में कोरोना वायरस के कारण अब तक कुल 28 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें केरल के 3 मरीज थे, जो ठीक होकर घर जा चुके हैं। अभी 25 संक्रमित लोगों में इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित पाए गए शख्स के कारण उसके परिवार के आगरा में रहने वाले 6 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

देश में कोरोना के अभी 25 मरीज
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में अभी कोरोना के कुल 25 कन्फर्म केस हैं। इटली से भारत घूमने आए एक ग्रुप के 16 लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं। इनके संपर्क में आने के कारण इनके साथ चल रहा एक भारतीय चालक भी कोरोना से पीड़ित हो गया है। इसके अलावा दिल्ली में एक शख्स, एक व्यक्ति हैदराबाद में और आगरा के 6 लोग कोरोना से पीड़ित हैं। दिल्ली वाले शख्स के संपर्क में आने से ही आगरा के उसके रिश्तेदार कोरोना से पीड़ित हुए हैं। उन्होंने बताया कि केरल के 3 मरीज पहले ही ठीक होकर घर जा चुके हैं।

अब सभी विदेशी फ्लाइट्स की होगी स्क्रीनिंग
हर्षवर्धन ने कहा कि पहले केवल 12 देशों के यात्रियों की एयरपोर्ट पर चेंकिंग की जा रही थी लेकिन अब फैसला किया गया है कि विदेश से आने वाली सभी फ्लाइट्स के यात्रियों की जांच की जाएगी।

ईरान में फंसे भारतीयों के लिए भी बड़ा प्लान
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भारत ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने पर भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत से चार वैज्ञानिकों को ईरान भेजा जा रहा है। इसके अलावा वहां लैब स्थापित करने के लिए उपकरण भी भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि ईरान में लैब स्थापित कर वहीं भारतीयों की जांच कर उन्हें भारत लाए। उन्होंने हालांकि जोड़ा कि यह सब ईरान के सहयोग पर निर्भर करेगा।

अस्पतालों को दिया गया आइसोलेशन वॉर्ड बनाने का आदेश
हर्षवर्धन ने कहा कि देश के सभी अस्पतालों में अच्छी क्वॉलिटी के आइसोलेशन वॉर्ड तुरंत बनाने का आदेश दिया गया है। हर्षवर्धन ने कहा कि यह आदेश पहले भी अस्पतालों को बताया गया था। जॉइंट सेक्रटरी लेवल के अधिकारी ने देश के कई अस्पतालों में विजिट किया है। उन्होंने अस्पतालों में बनी सुविधा का निरीक्षण भी किया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के अधिकारियों को इस बीमारी से बचने के तरीके बताए गए हैं।

देश में अब तक 3,000 से ज्यादा टेस्ट
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत में 3,000 से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 15 टेस्ट लैब पहले बनाए गए थे। 19 और बनाए गए हैं, 8 लैब कल शुरू हो गई हैं, कुछ आज शुरू होंगे।

3 किलोमीटर के दायरे में लोगों से संपर्क की जरूरत
हर्षवर्धन ने कहा कि जहां कोरोना वायरस का मामला मिला है, वहां के 3 किलोमीटर के दायरे में एक-एक घर के अंदर जाकर लोगों से संपर्क करने की जरूरती होती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के केस के बाद उनसे मिलने वाले कुल 66 लोगों की ट्रेसिंग की गई है।

तीन बजे फिर से ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की मीटिंग
हर्षवर्धन ने कहा कि तीन बजे ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक होगी और मामले पर पूरा विचार किया जाएगा। सरकार इस मामले में पूरी तरह सतर्क है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बार होली मिलन समारोह नहीं करने का ट्वीट कर दिया है।