व्यापार

इस महीने लगातार 8 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, पहले निपटा लें जरूरी काम

नई दिल्ली
इस महीने लगातार 8 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, पहले निपटा लें जरूरी कामअगर आप मार्च के महीने में अपने बैंक से संबंधित काम निपटाने की सोच रहे हैं तो उसे इसी सप्ताह निपटा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका काम बीच में ही अटक सकता है, क्योंकि मार्च महीने में लगातार आठ दिनों तक बैंक बंद रह सकते हैं। ऐसे में बैंकों में कामकाज ठप रहने के कारण बैंक ब्रांचों में लेन-देन और चेक क्लियरेंस जैसे ग्राहकों के आवश्यक काम रुक सकते हैं।
8-15 मार्च तक बंद रह सकते हैं बैंक
 सरकारी बैंकों का कामकाज 8 मार्च से 15 मार्च तक लगातार आठ दिनों के लिए पूरी तरह से बंद रह सकता है। आपको बता दें कि आठ मार्च को रविवार है। इसके बाद देशभर में कई जगहों पर होली की छुट्टी 9 मार्च को है तो कई जगहों पर 10 मार्च को और बहुत जगहों पर 9 तथा 10 मार्च को दोनों ही दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी।
बैंक कर्मियों की 3 दिवसीय हड़ताल
 इसके बाद 11, 12 और 13 मार्च की तो सरकारी बैंकों की यूनियनों की अगुआई में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा सकते है। इसलिए इन तीनों दिन देशभर में सरकारी बैंक बंद रहेंगे। बैंकों की हड़ताल खत्म होने के बाद 14 मार्च को दूसरा शनिवार है, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे और फिर आठवें दिन यानी 15 मार्च को रविवार होने के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी।
सैलरी रिवाइज करने की मांग
 बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी को रिवाइज कराने की मांग को लेकर हड़ताल करने जा रहे हैं। सरकारी बैंकों के यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन ने 11 से 13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।
दो साप्ताहिक अवकाश की भी मांग
 बैंक कर्मचारियों का कहना है कि हर पांच साल में बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रिवाइज किया जाता है, लेकिन 2012 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है। इसके साथ बैंक यूनियनों ने दो साप्ताहिक अवकाश देने की भी मांग की है।
रुक सकते है चेक क्लियरेंस जैसे जरूरी काम
 बैंकों में लगातार इतने दिन कामकाज बाधित रहने के चलते ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ग्राहक इन दिनों बैंकों में लेनदेन का काम नहीं कर पाएंगे और उनके चेक क्लियरेंस जैसे जरूरी बैंकिंग काम भी बाधित रह सकते हैं।

Related Articles

Close