देश

रेल की टिकट के साथ वैष्णो माता के दर्शन की भी होगी बुकिंग

नई दिल्ली
अगर आप ट्रेन से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रहे हैं, तो जल्द ही ट्रेन के साथ माता के दर्शन की टिकट की भी बुकिंग करा सकेंगे। आईआरसीटीसी और वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड मिलकर इस योजना पर काम कर रहे हैं। आईआरसीटीसी के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, वैसे तो आईआरसीटीसी का प्लान सभी धार्मिक स्थलों की बुकिंग भी ट्रेन के टिकट के साथ कराने का है। इस प्लान पर चर्चा हो चुकी है। फाइनल प्लान बनाया जा रहा है।

भारी संख्या में श्रद्धालु वैष्णो देवी ट्रेन के जरिए जाते हैं। श्राइन बोर्ड के पास बहुत सारा डेटा है। इसे ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है। श्राइन बोर्ड की तरफ से रेलवे को प्रस्ताव भी मिला है। वैष्णो देवी की दिन में सुबह और शाम के वक्त दो बार आरती होती है। भवन भी बुक कराया जाता है। इसके अलावा हेलिकॉप्टर से दर्शन भी कराए जाते हैं। इस तरह की भी चर्चा है कि रेलवे टिकट से ही सभी सुविधाएं यात्रियों को मिल जाएं।

पिछले साल 5 अक्टूबर को रेलवे ने नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू की थी। इसमें भी माता के दर्शन की बुकिंग कराने का प्लान है। वहीं, महाशिवरात्रि यानी 20 फरवरी से लोगों के लिए वाराणसी से इंदौर के बीच तीसरी प्राइवेट ट्रेन शुरू की गई है। इसमें भी बाबा काशी विश्वनाथ के वीआईपी दर्शन और आरती की योजना शुरू की गई है। इस पर रेलवे तेजी से काम चल रहा है। शिरडी के दर्शन और वहां होने वाली आरतियों की टिकट बुकिंग रेलवे पहले ही शुरू कर चुका है।

Tags

Related Articles

Close