देश

डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे में पेंटागन से होगी सीधी निगरानी

 आगरा 
ताजनगरी में अक्सर वीआईपी आगमन होता है। मगर पहली बार किसी वीवीआईपी के लिए इतने सख्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सेटेलाइट से सीधे पेंटागन (अमेरिकी सुरक्षा मुख्यालय) की नजर रहेगी। डयूटी में लगाए गए पुलिस कर्मियों की गूगल टैगिंग की गई है। महानगर में सौ से ज्यादा स्थानों पर छतों पर पुलिसकर्मी निगरानी करेंगे। सड़क पर पुलिस, पीएसी, एनएसजी, पैरा मिलेट्री, एटीएस रहेगी। वहीं यमुना में रिवर पुलिस पेट्रोलिंग करेगी। ताजमहल में बंदर के लिए लंगूर रहेंगे। हर उस रास्ते पर पहरा होगा जो वीआईपी रूट पर आकर मिलता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा को लेकर सतर्क शासन पल-पल की जानकारी ले रहा है। सोमवार को लखनऊ से डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। एयरपोर्ट से ताजमहल तक मार्ग को पांच जोन और पंद्रह सेक्टरों में बांटा गया है। जोन और सेक्टर प्रभारी एसपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। अभेद्य सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। बम डिस्पोजल स्क्वायड, एंटी माइंस टीम, कमांडो यूनिट, एंटी सेबोटॉज टीमें लगाई गई हैं। रूफ टॉप ड्यूटियां में स्नाइपर लगाए गए हैं। पूरे रूट पर पुलिस के साथ पैरा मिलेट्री फोर्स और पीएसी के जवान भी लगाए गए हैं। सभी बाहर से आए हैं। उन्हें निर्देश हैं कि वीआईवी के रूट पर कोई नहीं आना चाहिए। किसी ने उलझने का प्रयास किया तो उसे जवान सीधे उठाकर ले जाएंगे।

कलाकृति से ताज तक सड़क खाली
कलाकृति से ताजमहल तक रास्ते में कोई दुकान नहीं खुलेगी। किसी होटल के कमरे की खिड़की नहीं खुलेगी। मकानों के दरवाजे और खिड़कियां बंद रहेंगी। सभी जगह सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। होटल अमर विलास से ट्रंप गोल्फ कार्ट से जाएंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा में 250 से अधिक अमेरिकी जवान तैनात रहेंगे। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाकर वे ट्रंप को ताजमहल तक लेकर जाएंगे। अंदर भी उनके चारों तरफ सुरक्षा घेरा बनाकर रहेंगे।

अभेद्य सुरक्षा के इंतजाम

10 हजार सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं सुरक्षा में
14 किलोमीटर के रूट की गूगल मैपिंग की
05 जोन और 15 सेक्टर में बांटा गया है मार्ग
110 से अधिक रूफ टॉप ड्यूटी लगाई गई हैं  
01 रूफ टॉप पर कंट्रोल रूम बनाया गया है
02 टुकड़ी काउंटर अटैक की एनएसजी की हैं
14 चौराहे रूट में, सभी में सीसीटीवी कैमरे लगे  
360 डिग्री पर घूम सकते हैं हाई रेजुलेशन कैमरे  
11 बजे सुबह ही ताज पर टिकिट बिक्री बंद  
12:30 बजे ताज को खाली करा लिया जायेगा  
14 टीमें स्वास्थ्य विभाग की काफिले संग होंगी  
21 स्थानों पर भारतीय संस्कृति की प्रस्तुति होंगी
चार केटेगरी में3000 कलाकार प्रोग्राम करेंगे
16 हजार गमले हॉर्टिकल्चर की तरफ से लगाए
500 मीटर ताज के दायरे में सभी बैटरी गाड़ी

Related Articles

Close