देश

‘हाउडी मोदी’ जैसा ही होगा ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम: अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा पर बोली सरकार

 नई दिल्ली                
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर सरकार ने कहा है कि 'हाउडी मोदी' जैसा ही 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति द्वारा आयोजित किया जा रहा है। वे ही फैसला ले रहे हैं कि किसे न्योता दिया जाए।

ट्रंप के यात्रा कार्यक्रम पर रवीश कुमार ने कहा, 'दिल्ली में दोनों नेता राजघाट जाएंगे। हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।'

रवीश कुमार ने कहा, 'यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत की पहली यात्रा होगी। पिछले आठ महीनों में पीएम मोदी और ट्रंप पांचवीं बार मिलेंगे।' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि ट्रंप दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे। वहां से वे 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे। एयरपोर्ट से स्टेडियम के बीच हमें उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग मौजूद होंगे। 
 
मोदी-ट्रंप की बातचीत में सीमापार आतंकवाद का विषय आने के सवाल पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद भारत-अमेरिका के बीच मजबूत आतंकवाद रोधी सहयोग दिखाई दिया है। जापान में एक पोत पर सवार आठ भारतीयों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम जापानी अधिकारियों के संपर्क में हैं। 

दो दिवसीय भारत दौरे पर ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह भारत दौरे पर आ रहे हैं, जिसे लेकर अहमदाबाद से लेकर आगरा में तैयारियां जोरों पर हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप करीब 34 घंटे के पैक्ड शेड्यूल में भारत का दौरा करेंगे और कुछ समझौते भी कर सकते हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला कह चुके हैं कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत के साथ किया जाएगा। यह स्वागत ऐसा होगा कि देश-दुनिया में इसका कोई सानी नहीं होगा।

Tags

Related Articles

Close