छत्तीसगढ़रायपुर

धान खरीदी का आखिरी दिन आज, 82 लाख मीट्रिक टन खरीदी हो चुका है धान

रायपुर
प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की आज (20 फरवरी) को आखिरी दिन है. आज के बाद धान खरीदी नहीं की जाएगी. अब तक 82 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी हो चुका है. बुधवार को बारदानें की कमी और टोकन के आभाव में किसान अपना धान नहीं बेच पाए थे. कई जगहों पर प्रदर्शन के बाद खरीदी शुरु की गई, तो कई जिलों में धान खरीदी ही नहीं हुआ. सूरजपुर में किसानों ने सड़क पर धान फेंककर उसमें आग लगा दिया था. हालांकि काटे गए सभी टोकन पर धान खरीदने का एलान सरकार कर सकती है.

अब धान खरीदी पर प्रदेश में सियासत भी तेज हो गई है. क्योंकि केशकाल में हुए किसानों पर लाठीचार्ज का मुद्दा विपक्ष ने जोर-शोर से उठाया है और आज राज्यपाल से मुलाकात कर ज्ञापन भी सौपेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह धान खरीदी पर प्रेस वार्ता भी लेंगे.

सीएम भूपेश बघेल ने कल अमेरिका से फोन पर धान खरीदी की पूरी जानकारी मंत्री कवासी लखमा से ली है. बस्तर में किसानों के विरोध को देखते हुए सीएम ने कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा से बात कर वस्तुस्थीति की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने बारदाना की कमी और हर टोकन में किसानों के धान खरीदी के सुझाव को मान लिया है और इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

बता दें कि सरकार ने सात फरवरी को एक आकड़ा जारी करते हुए बताया था कि इस वर्ष 19 लाख 52 हजार पंजीयन हुआ है. जबकि पिछले वर्ष 17 लाख पंजीयन हुआ था.

Related Articles

Close