देश

सुरक्षा कारणों से J&K में पंचायत उपचुनाव टले

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर में 5 मार्च से शुरू होने वाले पंचायत उपचुनावों को स्थगित कर दिया गया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने मंगलवार को इस बाबत एक बयान जारी करते हुए चुनावों को स्थगित करने का ऐलान किया है। एजेंसियों की ओर से मिले इनपुट्स के बाद राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त कार्यालय ने सुरक्षा कारणों से मतदान की प्रक्रिया स्थगित की है। इससे पहले अधिकारियों ने 14 जिलों के 55 ब्लॉक में पंचायत उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया था।

अधिकारियों की ओर से पूर्व में पंचायत चुनाव के दो चरणों की तारीखों का ऐलान किया गया था। हालांकि मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस आदेश को वापस लेते हुए कहा कि 2-3 हफ्तों में उपचुनाव की नई तारीखें घोषित की जाएंगी। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 5 से 20 मार्च के बीच कुल 8 चरणों में पंचायत उपचुनाव की प्रक्रिया को संपन्न कराना था। इन चुनावों में 12 हजार से अधिक पदों पर सरपंच और पंचों के चुनाव कराए जाने हैं।

'एनसी और पीडीपी का रुख स्पष्ट नहीं'
पंचायत उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होने के बाद से ही कांग्रेस और बीजेपी के भीतर सक्रियता बढ़ गई है। हालांकि तारीखों को लेकर अभी संशय की स्थितियां हैं, लेकिन दोनों ही दल अपने स्तर पर तैयारियों में जुटे हैं। राज्य में आचार संहिता लागू कर दी गई है, हालांकि अब तक घाटी के प्रमुख राजनीतिक दलों पीडीपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस ने इन चुनावों को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है।

Tags

Related Articles

Close