देश

बोर्ड परीक्षा में योगी सरकार की सख्ती, लखनऊ से हो रही है मॉनिटरिंग

मेरठ
यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को एक मुन्ना भाई पकड़ा गया. पकड़े गए शख्स की पहचान मेरठ के कंकरखेड़ा निवासी नाजिम के रूप में हुई है. नाजिम पंजीकृत परीक्षार्थी की जगह पर परीक्षा दे रहा था. पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

जानकारी के मुताबिक, अतरौली के एसजीएस इंटर कॉलेज में पंजीकृत परीक्षार्थी जीतू शर्मा की जगह नाजिम परीक्षा दे रहा था. मंगलवार को हिंदी विषय की परीक्षा थी. जांच के दौरान आरोपी को एडीएम वित्त एवं राजस्व विधान जायसवाल ने पकड़ा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई हैं. इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर और ब्रॉडबैंड भी लगाया गया है. परीक्षा केंद्रों की लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग हो रही है.

यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्‍ती को देखते हुए, इस बार परीक्षा के ल‍िए रज‍िस्‍टर करने वाले छात्रोंं की संख्‍या में ग‍िरावट आई है. आंकड़ों की मानें तो प‍िछले साल के मुकाबले इस साल 10वींं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के ल‍िए रजिस्‍टर करने वाले छात्रों की संख्‍या में 1,69,980 ग‍िरावट दर्ज की गई है.

 

Tags

Related Articles

Close