देश

गुजरात में रोडशो करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

अहमदाबाद
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को अपनी पहली भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान ट्रंप अहमदाबाद में भव्य रोडशो में शामिल होंगे और साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे। उन्होंने बताया कि वे 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंच सकते हैं।

10 किलोमीटर तक के रास्ते को सजाया गया
सूत्रों ने बताया कि मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा के दौरान ट्रंप विशाल रोडशो में हिस्सा लेंगे। इस रोडशो के लिए अहमदाबाद हवाईअड्डे से साबरमती आश्रम तक 10 किलोमीटर तक के रास्ते को सजाया गया है। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे जो महात्मा गांधी के यहां ठहरने के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र रहा है। सूत्रों ने बताया कि बाद में ट्रंप और मोदी शहर के मोटेरा इलाके में हाल में बनाए गए सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे।

एक लाख से ज्यादा लोग होंगे शामिल
इस सभा में एक लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि स्टेडियम में आयोजित यह बड़ा कार्यक्रम पिछले साल अमेरिका में हुए 'हाउडी, मोदी' कार्यक्रम जैसा होगा। मोदी और ट्रंप ने पिछले साल सितंबर में ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में मंच साझा किया था और 50,000 भारतीय-अमेरिकियों की भीड़ को संबोधित किया था। सूत्रों ने बताया कि यहां के लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति के आगामी दौरे को 'केम छो, ट्रंप' कार्यक्रम नाम दिया है। इससे पहले एक अधिकारी ने कहा था कि मोटेरा के स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों को बिठाने की क्षमता है जो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान से ज्यादा है।

दोनों देशों के बीच कई अहम व्यापार समझौते होंगे
अधिकारियों ने ईटी को बताया कि खासकर ISA समझौता काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह संकट के वक्त न केवल सुरक्षित रक्षा संबंधित चैनलों के माध्यम से सूचनाओं को साझा करने की अनुमति देगा, बल्कि दोनों देशों की निजी संस्थाओं के बीच आपसी सहयोग के जरिए मेक इन इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर 2015 में बराक ओबामा भारत आए थे। वह भारत के गणतंत्र दिवस उत्सव में मुख्य मेहमान बनने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे।

Tags

Related Articles

Close