व्यापार

लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

नई दिल्ली
सोमवार को शेयर बाजार लाल निशान के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 107 अंक गिरकर 41034 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था तो वहीं निफ्टी भी 26 अंकों के नुकसान के साथ 12071 के स्तर पर। आज आईटी और फार्मा के अतिरिक्त मेटल, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, रियल्टी, एफएमसीजी, ऑटो, मीडिया समेत सभी सेक्टर्स लाल निशान पर खुले।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाले सूचकांक सेंसेक्स के अधिकतर शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। टाटा स्टील, वेदांता लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स, जी लिमिटेड, एम एंड एम, इंफ्राटेल, एसबीआई और ओएनजीसी के शेयर नुकसान के साथ खुले। वहीं हीरो मोटोकॉर्प, आईसीआईसीआई बैंक, यूपीएल, यस बैंक, गेल, सिप्ला,  बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, अडाणी पोर्ट्स और टीसीएस हरे निशान पर खुले।  

प्री ओपन के दौरान सुबह 9:10 बजे शेयर मार्केट मामूली बढ़त पर था। सेंसेक्स 24.87 अंक की बढ़त के बाद 41,166.72 के स्तर पर था। वहीं निफ्टी 4 अंक की बढ़त के बाद 12,102.35 के स्तर पर था।

औद्योगिक उत्पादन तथा थोक एवं खुदरा महंगाई के आंकड़ों, दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम और चीन में कोरोना वायरस के फैले संक्रमण से जुड़ी गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय करेंगी। विशेषज्ञों ने यह राय व्यक्त की है।

इस सप्ताह बुधवार को औद्योगिक उत्पादन तथा खुदरा महंगाई के आंकड़े आने वाले हैं। इनके बाद शुक्रवार को थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होंगे।

पिछले सप्ताह शनिवार को दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हुआ। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनावों के परिणाम 11 फरवरी को आने हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, हमारा अनुमान है कि जब तक आर्थिक वृद्धि में सुधार के व्यापक संकेत सामने नहीं आते हैं, बाजार सीमित दायरे में रहेगा। बाद में बाजार की निगाहें कोरोना वायरस के संक्रमण से जुड़ी गतिविधियों पर केंद्रित हो सकती हैं।

Related Articles

Close