इंदौर

उज्जैन में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज़ : MP में अलर्ट, एयरपोर्ट पर होगी स्क्रीनिंग

उज्जैन
चीन (china) में कोहराम मचाने वाले जानलेवा कोरोना वायरस (Corona virus) के दो संदिग्ध मरीज़ (Patient) उज्जैन (ujjain) में भी मिले हैं. ये दोनों संदिग्ध मरीज़ रिश्ते में मां और बेटा हैं. बेटा चीन में पढ़ाई कर रहा है, वो 14 दिन पहले ही चीन से आया है. दोनों मरीज़ों को फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों की एक टीम इनपर नजर रखे हुए है. इनके स्वाब सैम्पल (Swab sample) जांच के लिए एनआईवी (NIV Pune) भेजे गए हैं. इधर प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा (Health Department) अलर्ट (Alert) है. वो पहले ही पूरे प्रदेश के लिए अलर्ट जारी कर चुका है. भोपाल के हमीदिया अस्पताल में अलग वॉर्ड बनाया जा रहा है. चीन से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जाएगी.

उज्जैन में रहने वाला कोरोना वायरस से पीड़ित ये संदिग्ध मरीज़ चीन के वुहान शहर में एबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है. वो 13 जनवरी को उज्जैन आया है. तब तक कोरोना वायरस को लेकर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू नहीं हुई थी. लिहाजा छात्र का चैकअप नहीं हो पाया था. चीन से लौटने के बाद से उसे लगातार सर्दी-खांसी और बुखार बना हुआ है. एहतियात के तौर पर उसे फौरन अस्पताल में एडमिट कराया गया है,जहां उसे एक आइसोलेटेड वॉर्ड में रखा गया है. उस छात्र की मां भी सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं. इसलिए उन्हें भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मां-बेटे दोनों डॉक्टरों की टीम की निगरानी में हैं. दोनों का स्वाब सैम्पल जांच के लिए पुणे भेजा गया है.रिपोर्ट का इंतजार है.​

उज्जैन कलेक्टर लगातार मामले पर नज़र बनाए हुए है. उन्होंने बताया कि इस तरह के लक्षण वाले मरीजों की पहचान की जा रही है. प्रशासन और स्वास्थ विभाग की टीम को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं. अगर मरीज़ों में कोरोना होने की पुष्टि होती है तो पैरामेडिक्स और डॉक्टरों की अलग टीम बनाने निर्देश दिए गए हैं. इस केस के बाद राजधानी भोपाल में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. हमीदिया अस्पताल में आइसोलेटेड वॉर्ड बनाने की तैयारी शुरू हो गई है.

कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज़ मिलने के बाद एमपी के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने सभी सीएमएचओ को बीमारी से बचाव और इलाज के बेहतर इंतजाम के लिए निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही इंदौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर चीन और वायरस के प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए कहा गया है.

Related Articles

Close