राजनीति

दिल्ली की 15 हॉट सीट: मॉडल टाउन, राजेंद्र नगर समेत इन सीटों पर रोचक मुकाबला

नई दिल्ली

दिल्ली चुनाव के लिए मतदान आठ फरवरी को हैं और आनेवाले कुछ दिनों में अब तीनों प्रमुख पार्टियां चुनाव प्रचार में अपना पूरा जोर लगाएंगी। 70 सीटों पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी तीनों ही सबसे दमदार प्रत्याशी उतारने का दावा कर रहे हैं। हालांकि, इन 70 में 15 सीटें ऐसी हैं जिन पर मुकाबला बहुत जोरदार रहनेवाला है।

 

15 सीटों पर रहेगा रोचक मुकाबला नई दिल्ली और पटपड़गंज की सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल और डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया उम्मीदवार हैं। इन उम्मीदवारों के साथ ही मॉडल टाउनस राजेंद्र नगर, कालकाजी, ओखला, मटिया महल, गांधी नगर, कृष्णा नगर, चांदनी चौक, द्वारका और मंगलोपुरी पर इस बार मुकाबला रोचक रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

मॉडल टाउन में दिखेगा त्रिकोणीय मुकाबला

मॉडल टाउन से बीजेपी ने कपिल मिश्रा को टिकट देकर बड़ा दांव खेला है। आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए मिश्रा दिल्ली सरकार और केजरीवाल पर लगातार हमलावर रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व विधायक कुंवर करन सिंह की बेटी आकांक्षा ओला को टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी से इस सीट पर 2 बार के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी को मौका दिया गया है।

 

गांधी नगर, कृष्णा नगर और बल्लीमारान भी हॉट सीट

इन तीनों ही सीटों पर कांग्रेस ने दिल्ली में अपने बड़े चेहरे को उतारा है। अरविंदर सिंह लवली गांधी नगर से उम्मीदवार हैं जबकि अशोक कुमार वालिया कृष्णा नगर और हारून यूसुफ बल्लीमारान से इस बार मैदान में हैं। बीजेपी ने गांधी नगर से पूर्व आप उम्मीदवार अनिल कुमार बाजपेयी को उतारा है। 2013 में लवली अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे, लेकिन 2015 में वह चुनाव से दूर रहे।

 

दिल्ली में 4 बार विधायक रहे हैं वालिया

वालिया ने लक्ष्मी नगर की सीट से 4 बार चुनाव जीता, लेकिन 2013 और 2015 में आम आदमी पार्टी की आंधी इस सीट पर चली। इस बार वह लक्ष्मी नगर के स्थान पर बगल की कृष्णा नगर सीट से मैदान में हैं। कृष्णा नगर सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार एसके बग्गा हैं। बग्गा ने 2015 के चुनाव में बीजेपी की सीएम उम्मीदवार किरन बेदी को हराया था।

 

कालकाजी में आतिशी और शिवानी के बीच टक्कर

कालकाजी सीट पर भी इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी को पार्टी ने टिकट दिया है। शिवानी के खिलाफ आम आदमी पार्टी की ओर से आतिशी उम्मीदवार हैं। आतिशी ने 2019 में ईस्ट दिल्ली से लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह जीत नहीं सकीं।

 

राजेंद्र नगर में आप ने उतारा है राघव चड्ढा को

राजेंद्र नगर में आम आदमी पार्टी की ओर से राघव चड्ढा को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां से बीजेपी ने सिख उम्मीदवार आारपी सिंह को टिकट दिया है। सिंह ने 2013 का चुनाव जीता था, लेकिन 2015 में हार गए। आप ने सिटिंग एमएलए का टिकट काटकर चड्ढा को टिकट दिया है। आतिशी की ही तरह चड्ढा भी लोकसभा उम्मीदवार थे, लेकिन चुनाव नहीं जीत सके। कांग्रेस ने यहां से पूर्व डूसू प्रेजिडेंट रॉकी तुसीद को टिकट दिया है।

Related Articles

Close