देश

मदुरै में जल्लीकट्टू खेल की शुरुआत, 700 सांडों को काबू करेंगे लोग

चेन्नई

मदुरै में जल्लीकट्टू त्योहार की शुरुआत हो गई है. इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मदुरै के अवनीपुरम में होने वाले इस त्योहार में 700 सांड हिस्सा ले रहे हैं. जल्लीकट्टू तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों का एक परंपरागत खेल है जो पोंगल त्योहार पर आयोजित किया जाता है. इस दौरान स्थानीय युवक सांडों को वश में करने की कोशिश करते हैं.

जल्लीकट्टू अवनीपुरम में बुधवार को 8 बजे सुबह शुरू हो गया. इसमें 700 सांडों को काबू में करने के लिए 730 लोग मैदान में उतरेंगे. इस पूरे आयोजन पर निगरानी रखने के लिए मद्रास हाईकोर्ट के रिटायर्ड जजों की एक कमेटी बनाई गई है. सांड और उसे काबू में करने वाले व्यक्ति को मैदान में मेडिकल चेकअप के बाद ही उतारा जाएगा.

मंगलवार 8 बजे शुरू हुआ यह कार्यक्रम शाम 4 बजे तक चलेगा. हर घंटे तकरीबन 75 लोग मैदान में उतरेंगे. इस पूरे आयोजन की सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्डिंग होगी. अवनीपुरम में कानून-व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए 1000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. 30 सदस्यों की एक मेडिकल टीम भी लगाई गई है जिसमें डॉक्टर और नर्सों के अलावा 10 एंबुलेंस शामिल हैं. यह टीम सांड और उसे काबू में करने वाले व्यक्ति पर पल-पल की निगरानी रखेगी. इस बीच जल्लीकट्टू मामले पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में इमरजेंसी सुनवाई होनी है जिसका समय 10 बजे निर्धारित है.

Related Articles

Close