देश

आर्मी डे परेड का तान्या ने किया नेतृत्व, गणतंत्र दिवस पर भी सेना की टुकड़ी को करेंगी लीड,

नई दिल्ली

आज 72वां सेना दिवस है, खास बात यह है कि आर्मी परेड को लीड किया कैप्टन तान्या शेरगिल ने। तान्या गणतंत्र दिवस परेड में भी सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। पहली बार कोई महिला अधिकारी ने आर्मी डे परेड को लीड किया है। कैप्टन शेरगिल के बारे में खास बात यह जरूर है कि वह अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं जो सेना में रहकर देश की सेवा कर रही हैं। 

 

बीटेक ग्रैजुएट हैं कैप्टन शेरगिल

दिवस पर बुधवार को पहली बार एक महिला अधिकारी कैप्टन तान्या शेरगिल पुरुषों की सभी टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशंस में बीटेक करने वाली तान्या सेना में भर्ती होनेवाली अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं। उनके पिता तोपखाने (आर्टिलरी), दादा बख्तरबंद (आर्म्ड) और परदादा सिख रेजिमेंट में पैदल सैनिक (इन्फेंट्री) के तौर पर सेवा दे चुके हैं। आर्मी डे परेड का नेतृत्व करनेवाली पहली महिला अधिकारी बनीं कैप्टन तान्या। तान्या को देशसेवा और सैन्य अनुशासन एक तरह से पारिवारिक विरासत में ही मिला है।

 

भावना कस्तूरी भी कर चुकी हैं गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व

इससे पहले पिछले साल कैप्टन भावना कस्तूरी गणतंत्र दिवस पर सभी पुरुषों का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं। तान्या की उपलब्धि इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि उन्होंने इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद सेना में भर्ती होने का फैसला किया।

 

 

Related Articles

Close