देश

अमेरिका में भारत के राजदूत होंगे तरणजीत सिंह संधू, कई और देशों के राजदूत भी बदले गए

नई दिल्ली
वरिष्ठ राजनयिक तरणजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में श्रीलंका में भारत के राजदूत हैं। संधू अमेरिका में हर्षवर्धन श्रृंगला के स्थान पर नियुक्त किए गए हैं। श्रृंगला इसी सप्ताह भारत लौटकर आए हैं और वह अब विदेश सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे।

विदेश मंत्रालय में कई फेर-बदल
बता दें कि भारत के मौजूदा विदेश सचिव विजय गोखले इस महीने के आखिरी में सेवानिवृत होनेवाले हैं। गोखले के स्थान पर श्रृंगला को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। संधू को अमेरिका का राजदूत बनाया गया है। इसके साथ ही जावेद अशरफ जो अभी सिंगापुर के राजदूत हैं को फ्रांस का राजदूत नियुक्त किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंध काफी प्रगाढ़ हुए हैं। फ्रांस के मौजूदा राजदूत विनय क्वात्रा नेपाल के राजदूत की जिम्मेदारी संभालेंगे। नेपाल के मौजूदा राजदूत मनजीव सिंह पुरी हाल ही में सेवानिवृत हुए हैं।

वॉशिंगटन डीसी के लिए परिचित चेहरा हैं संधू
अमेरिका के नए राजदूत तरणजीत सिंह संधू वॉशिंगटन डीसी के कूटनयिक गलियारों के लिए परिचित चेहरा हैं। इससे पहले 2013 से 2017 तक उन्होंने डेप्युटी चीफ ऑफ मिशन इन वॉशिंगटन की जिम्मेदारी निभाई है। वॉशिंगटन में भारतीय मिशन के तहत 1997 से 2000 में भी वह तैनात रहे थे। संधू के बारे में माना जाता है कि वॉशिंगटन की कार्य संस्कृति से अच्छी तरह परिचित हैं।

फरवरी में ट्रंप कर सकते हैं भारत का दौरा
अमेरिका के राजदूत के तौर पर तरणजीत सिंह संधू की नियुक्ति बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत का दौरा कर सकते हैं। इससे पहले संधू की नियुक्ति महत्वपूर्ण है। हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर ट्रंप के दौरे की पुष्टि नहीं हुई है। अमेरिकी राजनीति इस वक्त ट्रंप पर महाभियोग के कारण काफी प्रभावित है।

Tags

Related Articles

Close