व्यापार

Royal Enfield कंपनी ने 500cc की बाइक्स का प्रॉडक्शन किया बंद

नई दिल्ली
Royal Enfield ने हाल में BS6 कम्प्लायंट Classic 350 लॉन्च की है। इसके अलावा कंपनी 350 सीसी वाली बाइक्स के नेक्स्ट-जेनरेशन मॉडल पर भी काम कर रही है। इसी बीच रिपोर्ट्स आई हैं कि देश भर में रॉयल एनफील्ड की ज्यादातर डीलरशिप पर 500 सीसी वाली बाइक्स की बुकिंग बंद हो गई है। साथ ही क्लासिक 500 को छोड़कर 500 सीसी की अन्य बाइक कंपनी की वेबसाइट पर भी बुकिंग के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि रॉयल एनफील्ड ने 500 सीसी वाली अपनी पावरफुल बाइक्स बंद कर दीं।
साल 2019 के आखिरी महीनों में ऐसी रिपोर्ट्स आई थीं कि रॉयल एनफील्ड कम डिमांड के चलते 500 सीसी वाली बाइक्स बंद करने वाला है। अब नई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी ने 500 सीसी की बाइक्स का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी के डीलर्स इन बाइक्स की बुकिंग नहीं कर रहे हैं। वेबसाइट पर भी सिर्फ क्लासिक 500 ही बुकिंग के लिए उपलब्ध है। बताया जा रहा है कि क्लासिक 500 अभी स्टॉक में है, जिस वजह से इसे वेबसाइट से नहीं हटाया गया है। स्टॉक खत्म होने के बाद इसे भी वेबसाइट से हटा दिया जाएगा।

500 रेंज वाली बाइक्स
रॉयल एनफील्ड की 500 रेंज वाली बाइक्स में बीएस4 कम्प्लायंट 499cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन है। यह इंजन 27.2bhp का पावर 41.3Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। रॉयल एनफील्ड की 500 सीसी बाइक्स में बुलेट 500, क्लासिक 500 और थंडरबर्ड 500 रेंज शामिल हैं। इनकी कीमत 1.88 लाख से 2.51 लाख रुपये के बीच है।

31 मार्च तक सभी बाइक होंगी बीएस6 कम्प्लायंट
अप्रैल से बीएस6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने वाले हैं, जिसके चलते फिलहाल रॉयल एनफील्ड का फोकस बीएस6 कम्प्लायंट मॉडल बाजार में उतारने पर है। जनवरी की शुरुआत में कंपनी ने अपनी पहली बीएस6 बाइक क्लासिक 350 लॉन्च की है। कंपनी ने कहा है कि 31 मार्च तक अन्य बाइक्स भी बीएस6 कम्प्लायंट होंगी।

टेस्टिंग के दौरान दिखी नेक्स्ट-जेनरेशन बाइक
बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा रॉयल एनफील्ड अपने मौजूदा पोर्टफोलियो के नेक्स्ट-जेनरेशन पर भी काम कर रहा है। नेक्स्ट-जेनरेशन थंडरबर्ड को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि नई जेनरेशन बाइक की स्टाइलिंग मौजूदा मॉडल से अलग होगी। इसमें फ्लैट हैंडलबार डिजाइन, पार्ट-डिजिटल सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया रियर एंड, नए अलॉय वील्ज और दोबारा डिजाइन किए गए टैंक व साइड पैनल देखने को मिलेंगे। न्यू-जेनरेशन रॉयल एनफील्ड मॉडल्स के इस साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

Related Articles

Close