मनोरंजन

अमरीश पुरी नहीं बल्कि इस एक्टर को मिला था मोगैंबो का रोल, हो गया अमर

 
नई दिल्ली 

अनिल कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया के विलेन मोगैम्बो ने हम सब को बचपन में बहुत डराया था. अमरीश पुरी की बड़ी-बड़ी आंखें और बेहद दमदार आवाज ने इस रोल को और भी खूंखार बना दिया था. अमरीश ने अपने बढ़िया अभिनय से इस किरदार को अमर बना दिया था.

अमरीश पुरी का यही बेहतरीन काम है जिसकी वजह से मोगैम्बो के किरदार में किसी और एक्टर की कल्पना करना भी लोगों के लिए बहुत मुश्किल है. लेकिन क्या आपको पता है कि ‘मोगैम्बो’ के रोल के लिए डायरेक्टर शेखर कपूर की पहली पसंद अमरीश पुरी नहीं बल्कि कोई और था?

अनुपम होते मोगैम्बो?

असल में मिस्टर इंडिया के डायरेक्टर शेखर कपूर की पहली पसंद विलेन के किरदार के लिए एक्टर अनुपम खेर थे. शेखर कपूर और फिल्म के निर्माता बोनी कपूर ने मोगैम्बो के रोल के लिए अनुपम खेर को लिया था. ये बात खुद अनुपम खेर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी.

अनुपम ने कहा, 'मिस्टर इंडिया में मोगैम्बो का रोल पहले मुझे ऑफर किया गया था लेकिन एक-दो महीने के बाद फिल्म के मेकर्स ने मुझे अमरीश पूरी जी से रिप्लेस कर दिया था.'

माना जाता है कि अनुपम की जगह अमरीश पुरी को फिल्म में अनिल कपूर के कहने पर लिया गया था. अनिल ने अमरीश के बारे में शेखर कपूर और बोनी कपूर से सिफारिश की थी.

बता दें कि अमरीश पुरी ने मोगैम्बो के किरदार में जान डालकर उसे बॉलीवुड का सबसे यादगार विलेन बना दिया था. उनका डायलॉग 'मोगैम्बो खुश हुआ' आज भी याद किया जाता है. इतना ही नहीं फिल्म मिस्टर इंडिया को बॉलीवुड की क्लासिक में गिना जाता है.

अमरीश पुरी ने अपने करियर के 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. उन्होंने हिंदी के अलावा मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू, तमिल और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया था. अमरीश पुरी बॉलीवुड के सबसे बेस्ट विलेन्स में से एक के रूप में याद किए जाते हैं.

Tags

Related Articles

Close