व्यापार

नए साल में ऑटो सेक्टर से आई अच्छी खबर, मारुति की दिसंबर की बिक्री में 2.5% की बढ़त

नई दिल्ली

नए साल के पहले दिन ऑटो सेक्टर से अच्छी खबर आई है. मारुति सुजुकी ने दिसंबर में अपनी बिक्री में 2.5 फीसदी की बढ़त हासिल की है. मारुति ने दिसंबर महीने में कुल 1,22,784 कारों की बिक्री की है.

दिसंबर 2018 में कंपनी ने 1,19,804 वाहनों की बिक्री की थी. पिछले करीब एक साल से ऑटो सेक्टर में गिरावट और सुस्ती का जो आलम है उसे देखते हुए यह राहत देने वाली खबर है.

गौरतलब है कि पिछले पूरे साल में ऑटो सेक्टर की हालत खराब रही है. इसके पहले बस त्योहारी सीजन यानी अक्टूबर माह में मारुति की बिक्री में बढ़त हुई थी, इसके बाद नवंबर में मारुति की बिक्री में फिर से 3.3 फीसदी की गिरावट आई थी.

जनवरी और फरवरी 2019 में बहुत मामूली बढ़त के बाद लगातार सात महीने मारुति की बिक्री में गिरावट देखी गई. जुलाई और अगस्त में तो मारुति की बिक्री में क्रमश: 35 और 36 फीसदी की गिरावट देखी गई. पूरे साल 2019 में मारुति ने 14,87,739 वाहन बेचे हैं.

दिसंबर में हालांकि मारुति के एंट्री लेवल यानी हैचबैक कारों के वर्ग (आल्टो, एस-प्रेसो और पुरानी वैगन आर) की बिक्री में 13.6 फीसदी की गिरावट आई है और इसमें 23,883 वाहनों की बिक्री हुई.

लेकिन दूसरी छोटी कारों जैसे नई वैगन आर, सेलेरियो, इग्निस, स्व‍िफ्ट, बलेनो और डिजायर की बिक्री में करीब 28 फीसदी की जबरदस्त बढ़त देखी गई. दिसंबर में इस सेगमेंट में मारुति ने 65,673 कारें बेची हैं. हालांकि मारुति की प्रीमियम सियाज सिडान कार की बिक्री में 62 फीसदी की जबर्दस्त गिरावट देखी गई. इस दौरान मारुति ने सिर्फ 1,786 सियाज कारें बेची हैं.

नए साल में महंगी हुईं कारें

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी ने जनवरी 2020 से अपने कारों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि पिछले एक साल में कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से कंपनी को कीमतें बढ़ाने को मजबूर होना पड़ा है. हालांकि कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया कि कीमतों में कितना इजाफा होगा.

Tags

Related Articles

Close