देश

नए आर्मी चीफ बोले, अब चीन बॉर्डर पर फोकस

नई दिल्ली
भारतीय सेना लंबे समय से पश्चिमी सीमा यानी पाकिस्तान से लगे बॉर्डर पर निगरानी करती रही है, लेकिन अब चीन सीमा पर भी फोकस किए जाने की जरूरत है। नए आर्मी चीफ बने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणेने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत को चीन से लगती अपनी सीमा पर ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है। सेनाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है।

पहली बार गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद उन्होंने कहा, 'पिछले दौर में हमने पश्चिमी मोर्चे पर बहुत ध्यान दिया है। अब उत्तरी मोर्चे पर भी उसी तरह से ध्यान दिए जाने की दिए जाने की जरूरत है। देश के लिए किसी भी खतरे से निपटने में सेना सक्षम है।'

जनरल नरवणेने कहा, 'इस दिशा में हम अपनी क्षमता को बढ़ाने में जुटे हैं। हम अपनी उत्तरी सीमा के साथ ही उत्तर पूर्व की सीमा को भी मजबूत करने में जुटे हैं।' मीडिया से बातचीत के दौरान चीन से तनाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि सीमा पर शांति के लिए हमारी ओर से लगातार प्रयास जारी हैं।

उन्होंने कहा, 'हम अपनी सीमाओं पर लगातार शांति और स्थिरता को बनाए रखने में सफल रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। इसी तरह शांति से हम किसी हल तक पहुंचेंगे।' जनरल नरवणेने कहा कि किसी भी ऑपरेशन के लिए तैयार रहने और सेना की आधुनिकता के लिहाज से हम तैयारी कर रहे हैं। यही चीजें हमारी सेना की प्राथमिकता में हैं।