देश

केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों का जनवरी 2020 से डीए में 4% वृद्धि तय

 प्रयागराज 
पहली जनवरी 2020 से महंगाई भत्ता (डीए) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी तय हो गई है। इससे केंद्र सरकार के एक करोड़ कर्मचारियों एवं पेंशनरों के अलावा उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के कर्मचारियों को लाभ होगा। महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 21 फीसदी हो जाएगा। 

महंगाई भत्ता (डीए) की गणना करने वाले यूपी-टीईटी उत्तीर्ण शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष अनुराग सिंह और एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष व सिटिजन्स ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरि शंकर तिवारी ने बताया कि नवंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 328 हो गया है।

अब दिसंबर के सूचकांक में 12 अंकों की कमी होने पर ही डीए चार प्रतिशत से कम होगा। लेकिन इतनी बड़ी कमी पिछले डेढ़ दशक में नहीं हुई। इसलिए चार प्रतिशत वृद्धि होना तय है। वर्तमान में 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। इसलिए 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी। हालांकि जनवरी 2020 से डीए वृद्धि की आधिकारिक घोषणा फरवरी 2020 में की जाएगी।

नये साल पर 232 परिषदीय शिक्षकों को एरियर का तोहफा
परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती के तहत चयनित 232 सहायक अध्यापकों को नये साल पर एरियर का तोहफा मिला है। बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने 30 जनवरी को एरियर भुगतान का आदेश जारी किया है। इन शिक्षकों की नियुक्ति सितंबर 2018 में हुई थी। सत्यापन के बाद वेतन का भुगतान 28 फरवरी 2019 के बाद से हुआ था। इस आदेश से शिक्षकों को सवा दो लाख रुपये तक का एरियर मिलेगा।  

Related Articles

Close