भोपाल

मध्य प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने चीनी कंपनी को दी आरोपी बदलने की इजाजत

भोपाल
विदेशी निवेश पर असर की आशंका को देखते हुए मध्य प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने एक चीनी कंपनी के इस प्रस्ताव को मान लिया है कि वह पर्यावरण कानून के उल्लंघन के आरोपी अपने पांच विदेशी डायरेक्टरों की जगह एक भारतीय अधिकारी को आरोपी बना सकती है। एक आरटीआई के जरिये यह जानकारी सामने आई है। हालांकि, बोर्ड ने इस केस को अपवाद बताया है।

कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट बनाने वाली एक चीनी कंपनी के डायरेक्टरों के खिलाफ पिछले साल केस दर्ज किया गया था। हालांकि, MPPCB ने पिछले महीने हुई एक बैठक में इस बात पर हामी भर दी कि विदेशी डायरेक्टरों को इंडियन स्टाफ से रिप्लेस कर दिया जाए। प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बोर्ड के सदस्यों ने यह कहा कि उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार विदेशी निवेश पर जोर दे रही है।

ऐसे में अगर चीन में रह रहे डायरेक्टरों को आरोपी बनाया जाएगा को उससे विदेशी निवेश पर असर पड़ेगा। सामाजिक कार्यकर्ता अजय दुबे की आरटीआई के जवाब में यह जानकारी दी गई है। MPPCB ने कंपनी के सीनियर मैनेजर को 'पार्टी' बनाने के लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि, बोर्ड ने यह साफ किया है कि यह केस एक अपवाद है और आगे इसका हवाला नहीं दिया जा सकेगा।

Related Articles

Close