देश

 सीमा पर भारी गोलाबारी, जेसीओ शहीद, एक महिला की भी मौत

 
श्रीनगर

पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा तक सीजफायर उल्लंघन करके तनाव बढ़ा दिया है। मंगलवार रात उसने कठुआ में भारी गोलाबारी की तो आज (बुधवार) नियंत्रण रेखा पर उड़ी में तोप के गोले और मोर्टार दाग रहा है। पाकिस्तान लगातार रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है। भारतीय सेना पाकिस्तान के दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। रामपुर सेक्टर में इंडियन आर्मी के एक जेसीओ शहीद हो गए तो सीमा से सटे गांव की एक महिला की मौत हो गई है।
 पाकिस्तान की ओर से उड़ी के हाजीपीर क्षेत्र सुबह करीब 11 बजकर 30 मिनट पर गोलीबारी शुरू की गई। गोलीबारी में भारतीय सेना के एक जेसीओ शहीद हो गए। पाकिस्तान की सेना ने रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया। इसकी वजह से आम नागरिक चपेट में आए हैं। चुरुंदा गांव में नसीमा नाम की एक महिला की मौत हो गई तो एक अन्य जख्मी हो गई है। पाकिस्तानी सैनिकों ने कई सैन्य ठिकानों और आम नागरिकों को निशाना बनाते हुए तोप के गोल बरसाए। पुंछ जिले के शाहपुर और केरनी सेक्टर में भी दोनों ओर से भारी गोलाबारी हो रही है।

पाकिस्तानी सेना ने बारामुला जिले के कई सेक्टरों में कई नागरिक और रक्षा ठिकानों को हल्के हथियारों से भी निशाना बनाया। क्षेत्र से अंतिम रिपोर्ट मिलने तक नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय सैनिक भी जवाबी कार्रवाई में भारी गोलाबारी कर रहे हैं। तोपों से हुई गोलाबारी के कारण नियंत्रण रेखा के इस पार भीतरी इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों में भय व्याप्त है। बता दें, पाकिस्तान ने तनाव ऐसे माहौल में बढ़ाया है जब भारत सरकार ने एक दिन पहले ही कश्मीर से 7 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को वापस बुलाया है। इन्हें अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने से पहले तैनात किया गया था।

कठुआ में लोगों का प्रदर्शन
जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में इंटरनैशनल बॉर्डर के अग्रिम इलाकों में पाकिस्तानी सैनिकों ने मंगलवार पूरी रात गोलाबारी की। इसकी वजह से स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल पसर गया। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से चंदवा और हीरानगर सेक्टर में मंगलवार रात फायरिंग और शेलिंग हुई थी। इसके बाद बीएसएफ के जांबाज जवानों ने पाकिस्तान की इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया। परिणामस्वरूप दोनों तरफ से रातभर लगातार फायरिंग होती रही।

पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी
पाकिस्तान की ओर से की जा रही इस कायराना हरकत को देखते हुए हीरानगर में कुछ लोग सड़कों पर उतर आए। इसके बाद उन्होंने आम नागरिकों को निशाना बनाए जाने पर आक्रोश व्यक्त करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके साथ ही लोगों ने कहा कि पाकिस्तान को करारा जवाब देना चाहिए।
 
गिरफ्तार किए गए थे आतंकी
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के बारामूला और शोपियां जिलों में अलग-अलग अभियानों में लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी और जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस टीम इन आतंकियों से पूछताछ कर रही है। इसी महीने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी बैट टीम के हमले की बड़ी साजिश को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया था। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के दो स्पेशल सर्विस ग्रुप कमांडो को मार गिराया था।