देश

टूट जाएगा 22 साल का रेकॉर्ड, दिल्ली में ठंड का कहर

 
नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली की सर्दी रोजाना मानों एक नया रेकॉर्ड बना रही है। सोमवार को भी दिल्ली में भयंकर ठंड थी, जिसकी वजह से एक नया रेकॉर्ड बनने वाला है। दरअसल, राजधानी में लगातार आठवें दिन इतनी ठंड रही कि अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। ऐसे दिनों को 'कोल्ड डे' कहा जाता है। 22 सालों बाद पहली बार इतने लंबे अंतराल के लिए दिल्लीवालों ने ठंड महसूस की है।

इससे पहले आखिरी बार लगातार इतने लंबे अंतराल तक ठंड दिसंबर 2014 में पड़ी थी। लेकिन इसबार तब के मुकाबले ठंड ज्यादा है, साथ ही मौसम विभाग ने पहले ही कह दिया है कि अभी 4-5 दिन राहत मिलने के आसार नहीं हैं। ऐसे में रेकॉर्ड टूटना तय है। इलाकों के हिसाब से सफदरजंग में तापमान अधिकतम 14.3 डिग्री था। नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के मुग्नेशपुर में तापमान 9 डिग्री तक गिर गया था।

क्या होता है 'कोल्ड डे'
बता दें कि 'कोल्ड डे' तब माना जाता है जब तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री तक कम होता है। वहीं 'गंभीर सर्द दिन' या 'सर्व कोल्ड डे' तब कहा जाता है जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री तक गिर जाए। सोमवार दिसंबर का पांचवा गंभीर सर्द दिन था। जबकि 2014 में ऐसे दो ही दिन आए थे।

शीतलहर ने तोड़ा पांच साल का रेकॉर्ड
राजधानी में शीतलहर ने पिछले पांच सालों के रेकॉर्ड को तोड़ दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक इससे राहत की कोई संभावना भी नहीं है। आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक सिमट जाने की संभावना है। वहीं दिन का तापमान भी 15 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। ऐसे में दिल्ली में कंपकंपी का दौर अभी जारी रहेगा।