खेल

यादव ने रचा इतिहास, ODI में दूसरी हैटट्रिक

विशाखापत्तनम
भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने बुधवार को इतिहास रच दिया। वह भारत की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैटट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। विशाखापत्तनम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने हैटट्रिक लेकर कमाल कर दिया।

कैसे हुई हैटट्रिक
कुलदीप ने 33वें ओवर की चौथी गेंद पर शे होप को आउट कर अपना पहला विकेट हासिल किया। उनकी फ्लाइटेड गेंद पर होप ने बड़ा शॉट खेला। उनका स्लॉग स्वीप मिडविकेट बाउंड्री के पार जा रहा था लेकिन कप्तान विराट कोहली ने संयम बनाकर रखा और सीमारेखा पर अच्छा कैच किया।

अगली गेंद पर उन्होंने जेसन होल्डर को आउट किया। यादव की फ्लाइटेड गेंद पर वह चूक गए और आगे निकल आए। क्रीज में उनका पैर पूरी तरह लौट नहीं पाया। पैर हवा में थे जब कुलदीप ने गिल्लियां बिखेर दीं।

ओवर की आखिरी गेंद पर अलजारी जोसफ के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई दूसरी स्लिप में केदार जाधव के हाथों में गई।

वनडे में सबसे ज्यादा हैटट्रिक
वनडे इंटरनैशनल में एक से ज्यादा हैटट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो लसिथ मलिंगा सबसे आगे हैं। मलिंगा के नाम तीन तिकड़ी हैं। इसके अलावा वसीम अकरम, सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान), चमिंडा वास (श्रीलंका) और ट्रेंट बोल्ट (न्यू जीलैंड) ने दो-दो हैटट्रिक ली हैं। कुलदीप यादव की यह दूसरी वनडे इंटरनैशनल हैटट्रिक रही।

भारत की ओर से कौन हैं हैटट्रिक लेने वाले बोलर
कुलदीप के अलावा भारत की तरफ से वनडे में चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने हैटट्रिक ली है। इन सभी के नाम एक बार हैटट्रिक लेने की उपलब्धि दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो भारत की ओर से हरभजन सिंह, इरफान पठान और जसप्रीत बुमराह ने तिकड़ी बनाई है। भारत की तरफ से टी 20 में हैटट्रिक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज दीपक चाहर हैं।

Tags

Related Articles

Close