देश

16 साल बाद 16 दिसंबर को ऐसी सर्दी, 12.9 डिग्री पर कांपी दिल्ली, कुल्लू, सोलन, देहरादून से भी ठंडी

 
नई दिल्ली

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान ने ऐसा गोता लगाया कि लोग दिनभर ठिठुरते रहे। अधिकतम तापमान सिर्फ 12.9 डिग्री पर आकर ठहर गया। राजधानी उत्तर भारत के कई पहाड़ी इलाकों मसलन- देहरादून, कुल्लू और सोलन से भी ठंडी रही। लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने की कोशिश करते रहे। पहाड़ों से आ रही ठंडी हवा ने दिल्ली को प्रदूषण से भी निजात दिलाई है।

16 साल पहले दिल्ली में पड़ी थी ऐसी सर्दी
अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान भी 10.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। 16 साल पहले 2003 में भी राजधानी का तापमान 12.6 डिग्री दर्ज हुआ है। सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर महज 2.7 डिग्री का रहा। दिन भर धूप के दीदार नहीं हुए। हर समय कालापन छाया रहा।

पहाड़ों से आ रही हवा से उत्तर भारत में कोहरा
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के पास सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आगे निकल जाने के बाद अब उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाएं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में चलने लगी हैं। दिल्ली-एनसीआर में 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बह रही हैं। राजधानी समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में घने कोहरे की शुरुआत भी अब हो गई है। दिल्ली और एनसीआर में भी मध्यम कोहरा छाया रहा। सर्दियों के सीजन में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब पंजाब से लेकर हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों और दिल्ली सहित उत्तर भारत के सभी मैदानी इलाकों के आसमान पर धुंध बनी हुई है।

अगले 2 दिनों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक जा सकता है
शीतलहर के इस प्रकोप से अगले दो दिनों तक राजधानी को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान महज 14 डिग्री और बुधवार को 15 डिग्री रहेगा। न्यूनतम तापमान भी 7 डिग्री तक सिमट सकता है। इसके बाद यह बढ़कर 18 डिग्री तक पहुंच सकता है। 21 और 22 दिसंबर को फिर से हल्की बारिश के आसार हैं। ऐसे में इसके बाद एक बार फिर ठंड बढ़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक कोहरे की चादर रहेगी। धूप का असर इसकी वजह से जमीनी सतह पर नहीं पहुंच पाएगा। इसके चलते शीत लहर का प्रकोप बना रहेगा।

पहाड़ों की हवा ने दिलाई प्रदूषण से राहत
पहाड़ों से आई ठंडी हवाओं ने दिल्ली को एक बार फिर प्रदूषण से निजात दिलाई है। सोमवार को राजधानी की हवा सामान्य स्तर पर रही। इस पूरे हफ्ते हवा सामान्य से खराब स्तर पर बने रहने की संभावना है। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार सोमवार को राजधानी का एक्यूआई 186 रहा। फरीदाबाद में यह 191, गाजियाबाद में 260, ग्रेटर नोएडा में 252, गुरुग्राम में 130 और नोएडा में यह 227 रहा।

दिल्ली से अधिक रहा पहाड़ी शहरों का तापमान
शिमला 11.2 डिग्री

देहरादून 22.7 डिग्री

कुल्लू 16.9 डिग्री

सोलन 19.0 डिग्री

गैंगटॉक 13.6 डिग्री

दार्जिलिंग 12.5 डिग्री
 

Tags

Related Articles

Close