भोपाल

वन विहार में 19 दिसम्बर से अनुभूति कार्यक्रम, 24 को भाग लेंगे दिव्यांग बच्चे

भोपाल
अनुभूति कार्यक्रम में इस वर्ष भोपाल का वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भी शामिल किया गया है। उद्यान में 19, 23, 24 दिसम्बर और 4, 7, 9 जनवरी को होने वाले अनुभूति शिविर में भोपाल के शासकीय स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे। प्रत्येक शिविर में 6वीं से 12वीं तक अध्ययनरत 120 छात्र-छात्राएँ होंगे, जिनकी लाने-ले जाने की व्यवस्था वन विहार प्रबंधन द्वारा की जाएगी।

अनुभूति शिविर का एक दिन दिव्यांग और विशेष रूप से सक्षम बच्चों के लिये रखा गया है। इसमें आरुषि, निदान, लक्ष्य, दिग्दर्शिका संस्थाओं के बच्चे भाग लेंगे। इसके अलावा सेरिब्रल पॉल्सी एसोसिएशन, एसओएस बालग्राम, बालक-बालिका गृह आदि संस्थाओं के बच्चे भी भाग लेंगे। दृश्य-श्रवण बाधित बच्चों को वन, पेड़-पौधों, वन्य-प्राणियों की अनुभूति अलग तरीके से कराई जाएगी।

शिविर निर्धारित तारीखों में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। शिविर में पक्षी दर्शन, प्रकृति पथ भ्रमण, ब्रीफिंग, जिज्ञासा समाधान, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि होंगे। इनके माध्यम से विद्यार्थियों को वन्य-प्राणी और वन संरक्षण के बारे में रोचक ढंग से जानकारी दी जाएगी। शिविर में सम्मिलित बच्चों से फीडबैक लिया जाएगा और प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। शिविर में भाग लेने वाले प्रत्येक बच्चे को अनुभूति बैग, कैप, पठनीय सामग्री, मुन्ना की कहानी, स्टीकर, पोस्टर, की-रिंग, बैच और प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

Tags

Related Articles

Close