छत्तीसगढ़रायपुर

मोर बिजली ऐप में जुड़ी नई सुविधाएं, बिजली संबंधी 12 कार्यों का निपटारा करना होगा आसान

रायपुर
छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी द्वारा प्रदेश के विभिन्न श्रेणी के 56 लाख से अधिक उपभोक्ताओं की सेवा-सुविधा में अभूतपूर्व वृद्धि की गई है, जिसमें मोर बिजली एप को उपभोक्ताओं द्वारा सर्वाधिक सराहना मिल रही है।

गूगल प्ले स्टोर में जाकर कोई भी उपभोक्ता सीएसपीडीसीएल मोर बिजली ऐप को नि:शुल्क डाउनलोड कर सकता है। एक बार मोबाईल पर डाउनलोड करने के उपरांत उपभोक्तागण घर बैठे बिजली विषयक 12 विविध सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। उक्त जानकारी पॉवर कंपनी के अध्यक्ष शैलेन्द्र शुक्ला ने दी। उन्होंने बताया कि इस एप ने एक माह के भीतर ही 50 हजार से ज्यादा डाउनलोड करने का कीर्तिमान हासिल किया है। इसे 4.3 स्टार रेटिंग प्राप्त हुआ है तथा गूगल प्ले स्टोर में यह एप अनेक बार दूसरे, तीसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा था।

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा निर्मित इस एप में दो और नई सुविधाओं की शुरूआत की गई है, जिसके तहत उपभोक्तागण अपनी मीटर रीडिंग भेजने के अलावा बिजली की दरें (टेरिफ) भी देख सकते हैं। इन्हें शामिल कर अब उपभोक्तागण मोर बिजली एप के माध्यम से घर बैठे ही बिजली संबंधी 12 कार्यों का निपटारा कर सकेंगे। गलत मीटर रीडिंग होने, उचित समय पर मीटर रीडिंग नहीं होने तथा मीटर रीडिंग के समय घर बंद होने की स्थिति में उपभोक्तागण अपने परिसर में लगे बिजली मीटर की वर्तमान रीडिंग को इस एप पर भेज सकेगा। मीटर रीडिंग भेजने के लिये उपभोक्ताओं को मीटर की फोटो मोबाईल से खींचकर वर्तमान रीडिंग (के.डब्लू.एच. काउंटर की रीडिंग)  को दर्ज करके एप पर भेजना होगा, जिसे संबंधित अधिकारी के मोबाईल नंबर पर एस.एम.एस. के माध्यम से प्रेषित कर दिया जाता है। जिसके आधार पर संबंधित अधिकारी उचित कार्यवाही करने के उपरांत उपभोक्ता को एस.एम.एस. के माध्यम से सूचित करेगा। उपभोक्तागण मोर बिजली एप के माध्यम से प्रचलित बिजली की दरें (टेरिफ) भी देख सकते है। इसमें ऊर्जा प्रभार, नियत प्रभार, डयूटी और शेष की जानकारी भी ली जा सकती है।

मोबाइल नंबर को बिजली उपभोक्ता क्रमांक से लिंक करना, बिजली बंद की षिकायत दर्ज कराना, मासिक बिजली बिल देखना, क्रेडिट-डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/भारत बिल पेमेंट सर्विस/भीम-यूपीआई/गूगल-पे/फोन-पे/एयरटेल-जियो-मनी/वोडाफोन एम-पैसा द्वारा आॅनलाईन बिल भुगतान सुविधा, बीते 6 माह की बिजली खपत का पैटर्न, एवं बिजली बिल भुगतान का विवरण तथा बिजली बिल हाफ योजना से प्राप्त छूट का विवरण, एक ही मोबाइल नंबर पर अधिकतम 5 उपभोक्ता क्रमांक लिंक करने की सुविधा, पूर्व में लिंक किये गए उपभोक्ता क्रमांक को हटाने की सुविधा, फीडबैक/सुझाव देने की सुविधा, मीटर रीडिंग भेजने की सुविधा तथा बिजली की दरें (टैरिफ) देखने की सुविधा प्रदान की गई है।

 

Related Articles

Close