अजब-गजब

दुनिया के पांच सबसे खतरनाक पेड़, एक का फल तो पकने के बाद फटता है बम की तरह

वैसे तो पेड़-पौधे धरती पर रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, जो वातावरण को साफ-सुथरा रखते हैं और जीवन का एक महत्वपूर्ण आधार बनते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में कुछ ऐसे खतरनाक और जहरीले पेड़ भी हैं, जो किसी की भी जान ले सकते हैं।

इस पेड़ को 'पोषमवुड' के नाम से जाना जाता है। इसकी सबसे खतरनाक बात ये है कि इसपर लगे हुए फल पकने के बाद किसी बम की तरह धमाका करते हुए फट जाते हैं, जिसके बाद इसके बीज 257 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में फैल जाते हैं। अगर कोई इंसान इसकी चपेट में आ जाए तो वो गंभीर रूप से घायल हो सकता है। ये पेड़ उत्तर और दक्षिण अमेरिका सहित अमेजन वर्षावन में पाए जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला जिमपी स्टिंगर पेड़ अपने कांटों की वजह से देखने में तो काफी सुंदर लगता है, लेकिन ये कांटें काफी खतरनाक होते हैं। इन कांटों में जहर होता है, जो अगर इंसान के शरीर के अंदर चला जाए तो उसकी मौत भी हो सकती है।  

सेर्बेरा ओडोलम को 'सुसाइड ट्री' के नाम से भी जाना जाता है। मुख्य रूप से भारत समेत एशिया के कई देशों में पाए जाने वाले इस पेड़ पर एक जहरीला फल उगता है, जिसे अगर कोई खा ले तो उसकी जान भी जा सकती है।

इस पेड़ का नाम है 'टैक्सस बैक्कटा', जो यूरोप, अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। सिर्फ बीज को छोड़कर इस पेड़ के हर हिस्से में 'टैक्सीन' नाम का जहर होता है। यह जहर अगर किसी इंसान को दे दिया जाए तो पल भर में उसकी मौत हो सकती है।

फ्लोरिडा, कैरेबियन सागर के आस-पास पाया जाने वाला 'मेंचिलीन' नाम का यह पेड़ दुनिया के सबसे जहरीले पेड़ के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। इस पेड़ पर चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं, जिसमें लोगों को इस पेड़ से दूर रहने की सलाह दी गई है। दरअसल, इस पेड़ का फल बहुत ही जहरीला होता है, जिसे अगर कोई गलती से भी खा ले तो उसे यह फल मौत की नींद सुला सकता है।

 

Related Articles

Close