जबलपुर

भारतीय शेफ ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, लगातार 87 घंटे 45 मिनट पकाया खाना

रीवा
भारत की 39 वर्षीय शेफ लता टंडन ने सबसे लम्बे समय तक खाना पकाने का विश्व कीर्तिमान कायम करते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज में अपना नाम दर्ज कराया है. विश्व रिकार्ड बनाने वाली लता टंडन ने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज ने उनके इस कारनामे को "लॉन्गेस्ट कुकिंग मैराथन (व्यक्तिगत)" के रूप में मान्यता देते हुए आधिकारिक प्रमाणपत्र जारी किया है.

मध्यप्रदेश के रीवा से ताल्लुक रखने वाली विवाहिता ने बताया कि उन्होंने इसी शहर के एक होटल में तीन सितंबर से सात सितंबर के बीच लगातार 87 घंटे 45 मिनट तक करीब 1,600 किलोग्राम खाना पकाया और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के सामने कीर्तिमान का दावा पेश किया था. इस दौरान उन्होंने गैस के चूल्हे पर आठ बर्नरों का इस्तेमाल किया और चावल के अलग-अलग पकवान, छोले, राजमा, कई तरह की दालें, कढ़ी, वड़ा पाव, सैंडविच, हलवा और खीर समेत कोई 30 व्यंजन पकाये.

उन्होंने बताया कि विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिये उनका पकाया खाना करीब 20,000 लोगों को खिलाया गया, जिसमें अनाथालय में रहने वाले बच्चे, दिव्यांग लड़के-लड़कियां और वृद्धाश्रम के बुजुर्ग शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि भारत का पारंपरिक खाना हर मामले में बेहतरीन है. मैं इस खाने के स्वाद को दुनिया भर में पहुंचाना चाहती हूं. जानकारी के मुताबिक़, लता टंडन पिछले कई महीनों से इस प्रतियोगिता की तैयारी कर रही हैं. उन्होंने कीनिया की शेफ मलीहा मोहम्मद को हराकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

Related Articles

Close