व्यापार

नई होंडा सिटी से उठा पर्दा, मिलेगा ज्यादा माइलेज

नई दिल्ली
नई Honda City ने सोमवार को थाईलैंड में ग्लोबल डेब्यू किया। नई कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले बड़ी, बेहतर और ज्यादा माइलेज देने वाली है। कंपनी ने 2020 Honda City की लॉन्चिंग की तारीख की घोषणा अभी नहीं है, लेकिन उम्मीद है भारतीय बाजार में इसे साल 2020 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा। पांचवीं-जेनरेशन होंडा सिटी कंपनी की अकॉर्ड और सिविक से मिलती-जुलती है।

नई होंडा सिटी का फ्रंट लुक बिल्कुल फ्रेश दिखता है। इसमें बड़ी और चौड़ी क्रोम ग्रिल, डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRL) के साथ रिवाइज्ड रैपराउंड एलईडी हेडलैम्प्स और नए डिजाइन के फॉग लैम्प दिए गए हैं। कार के बोनट की डिजाइन में भी बदलाव किए गए हैं। कार के पीछे की तरफ C-शेप में एलईडी टेललैम्प्स और वर्टिकल पोजिशन में लगे रिफ्लेक्टर्स के साथ नए डिजाइन का रियर बंपर दिया गया है। इस शानदार सिडैन कार में मल्टी स्पोक डायमंड कट अलॉय वील्ज हैं।

मौजूदा मॉडल से लंबी और चौड़ी
मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई होंडा सिटी 100mm ज्यादा लंबी और 53mm ज्यादा चौड़ी है। हालांकि, इसकी ऊंचाई 28mm और वीलबेस 11mm कम है। लंबाई और चौड़ाई ज्यादा होने का मतलब है कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई होंडा सिटी में ज्यादा कैबिन स्पेस मिलेगा।

इंटीरियर
नई सिटी का इंटीरियर हाल में वर्ल्ड डेब्यू करने वाली नई-जेनरेशन होंडा जैज से प्रेरित लगता है। कार में नए डिजाइन का डैशबोर्ड और माउंटेड ऑडियो, ब्लूटूथ व क्रूज कंट्रोल के साथ नए डिजाइन की मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग वील जैसे फीचर्स नई जैज से लिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 8-इंच का नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। थाईलैंड में पेश किए गए मॉडल का इंटीरियर ब्लैक कलर में है, जबकि भारत में आने वाले मॉडल में बेज-ऑन-ब्लैक थीम दिए जाने की उम्मीद है।

सेफ्टी
सेफ्टी की बात करें, तो नई सिटी में 6 एयरबैग्स, मल्टी-ऐंगल रियर व्यू कैमरा, एबीएस, ईबीडी, वीइकल स्टैबिलटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन
नेक्स्ट-जेनरेशन होंडा सिटी के थाईलैंड मॉडल में दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें एक 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर iVTEC टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 122bhp की पावर और 173Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन सीवीटी गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि यह इंजन 23.8 किलोमीटर प्रति लीटर (थाईलैंड टेस्ट साइकल के अनुसार) का माइलेज देता है। दूसरा 1.5-लीटर का हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है। कंपनी का दावा है कि स्टैंडर्ड इंजन के मुकाबले यह माइल्ड-हाइब्रिड इंजन 33 पर्सेंट ज्यादा माइलेज देगा।

भारत में बीएस6 वाले पेट्रोल-डीजल इंजन
भारतीय बाजार में आने वाली नई होंडा सिटी में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर iDTEC डीजल और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होंगे। अमेज की तरह नई सिटी में भी डीजल इंजन-सीवीटी गियरबॉक्स का कॉम्बिनेशन मिल सकता है। अभी यह साफ नहीं है कि माइल्ड हाइब्रिड इंजन वाला वेरियंट भारत में लॉन्च होगा या नहीं।

Tags

Related Articles

Close