छत्तीसगढ़रायपुर

सकरी लैंडफिल साइट का मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने किया निरीक्षण

रायपुर

नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने मंगलवार को सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे के संकलन के लिए वैज्ञानिक पद्धति से की जा रही व्यवस्थाओं और बन रहे वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट का निरीक्षण किया। डॉ. डहरिया ने इस दौरान निर्देशित किया है कि गुणवत्ता के साथ वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट समय-सीमा में तैयार हो। साथ ही इस संयंत्र का संचालन सुव्यवस्थित तरीके से सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने विशेष तौर पर अधिकारियों से कहा कि समीपवर्ती क्षेत्रों के निवासियों को इस डंपिंग साइट के कारण बदबू व किसी तरह की गंदगी का सामना न करना पड़े इसका भी विशेष ध्यान रखा जाए।
मंत्री डॉ. डहरिया ने बताया कि शहरी क्षेत्र से निकलने वाले अपशिष्ट सकरी में बनाए गए लैंडफिल साइट पर डाले जा रहे हैं। लगभग 68 एकड़ क्षेत्र में फैले सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे का संकलन वैज्ञानिक पद्धति से किया जा रहा है, ताकि अपशिष्ट से निकलने वाले हानिकारक तत्व भू-गर्भीय जल की गुणवत्ता को प्रभावित न कर सकें। उन्होंने साइंटिफिक लैंडफिल के तहत बन रहे सेल का भी निरीक्षण मंत्री किया। उन्होंने निर्देशित किया है कि लैंडफिल लाइनिंग के दौरान यह ध्यान रखें कि भू-गर्भीय जल की गुणवत्ता प्रभावित न हो।
उन्होंने निर्माणाधीन कचरा निष्पादन संयंत्र की स्थापना में तेजी लाने और समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित कार्य एजेंसी को दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समीपवर्ती क्षेत्रों के निवासियों को इस डंपिंग साइट के कारण बदबू व किसी तरह की गंदगी का सामना न करना पड़े इसका भी विशेष ध्यान रखा जाए।

Related Articles

Close