देश

पेड न्यूज़ आज मीडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती- नायडू

नई दिल्ली
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि समाचारों को सनसनी खेज बनाना, समाचारों का पक्षपात पूर्ण कवरेज और पेड न्‍यूज़ आज मीडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

 नायडू ने प्रेस दिवस पर आज यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आजकल व्‍यापारिक समूह और राजनीतिक दल भी अपने समाचार पत्र और चैनल शुरू कर रहे हैं। इनके माध्‍यम से वह अपने निहित स्‍वार्थों को और प‍त्रकारिता के सिद्धांतों के साथ समझौता कर रहे हैं।

उन्होने गैर संचारी बीमारियों के खतरों की चर्चा करते हुए कहा कि पत्रकारों को इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ऐसी बीमारियां हमारी पीढ़ी को खत्‍म कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि खराब जीवन शैली और खान-पान की गलत आदतें ऐसी बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार हैं। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति ने पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस अवसर पर कहा कि फेक न्‍यूज़ ,पेड न्‍यूज़ से भी ज्‍यादा खतरनाक है और इससे कुशलतापूर्वक निपटने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि प्रेस की आजादी सशक्‍त लोकतंत्र के लिए आवश्‍यक है और सरकार प्रेस की पूरी स्‍वतंत्रता सुनिश्चित कर रही है। उन्‍होंने कहा कि मीडिया को आलोचना का अधिकार है, लेकिन इसे फेक न्‍यूज़ और झूठी तथा भ्रामक खबरें देने से बचना चाहिए।

 

Tags

Related Articles

Close