भोपाल

पहली बार आँगनवाड़ी केन्द्रों में मना बाल दिवस ; लगे बाल रंग मेले

भोपाल

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी आज भोपाल के विभिन्न आँगनवाड़ी केन्द्रों में बाल रंग मेलों में शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश के सभी आँगनवाड़ी केन्द्रों में पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर बाल दिवस मनाया जा रहा है। अभी तक बाल दिवस सिर्फ स्कूलों में मनाने की परम्परा रही है। श्रीमती इमरती देवी भीमनगर, वल्लभ नगर, बागसेवनिया, नरेला शंकरी, आरिफ नगर तथा द्वारका नगर स्थित आँगनवाड़ी केन्द्रों में आयोजित बाल मेलों में शामिल हुईं।

मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि इस बार प्रदेश के प्रत्येक परियोजना मुख्यालय पर बाल दिवस पर बाल रंग मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि आँगनवाड़ी केन्द्रों में 3 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को खेल-खेल में शाला पूर्व शिक्षा दी जाती है। प्रदेश के 313 विकासखण्डों में बाल शिक्षा केन्द्र (प्ले स्कूल) की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि शाला पूर्व शिक्षा को रोचक और रूचिपूर्व बनाने तथा इसमें सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बाल दिवस अच्छा अवसर है।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग, रंगोली, ग्रीटिंग कार्ड प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने चयनित बच्चों को मास्टर हेल्दी और मास्टर राइडी पुरस्कार से सम्मानित किया। श्रीमती इमरती देवी ने वल्लभ नगर और नरेला शंकरी आँगनवाड़ी केन्द्र में पौध-रोपण भी किया।

Tags

Related Articles

Close