भोपाल

रेलवे कूपन की जगह माननीयों को अब स्मार्ट कार्ड की दरकार

भोपाल
विधानसभा की सदस्य सुविधा समिति विधायकों को मिलने वाले रेलवे कूपन को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात करेगी। इसी महीने होने वाली समिति की बैठक के बाद दिल्ली जाकर रेलवे कूपन के स्थान पर स्मार्ट कार्ड जैसी सुविधा उपलब्ध कराए जाने की मांग रखी जाएगी।

 गौरतलब है,कि राज्य विधानसभा के सदस्यों और पूर्व विधायकों को रेल यात्रा में आरक्षण टिकट के लिए रेलवे द्वारा कूपन दिए जाते हैं। इसके आधार पर ही विधायक, पूर्व विधायक और उनके साथ जाने वाले एक सहायक को रेलवे टिकट देता है।

सांसदो को मिल रहे स्मार्ट कार्ड
अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सांसदों व पूर्व सांसदों को रेलवे कूपन की जगह अब स्मार्ट कार्ड आवंटित होते हैं। इसी को आधार बनाकर मप्र विधानसभा सदस्य सुविधा समिति की इसी माह होने वाली बैठक में यह मामला उठाया जाएगा। विस सचिवालय ने रेलवे से कूपन के स्थान पर स्मार्ट कार्ड दिए जाने की मांग को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से समय मांगा है।

 एक समान व्यवस्था नहीं होने से दिक्कत
सूत्रों के अनुसार,अन्य कुछ राज्यों में विधायकों को रेलवे कूपन की जगह वहां के विस सचिवालय यात्रा के गंतव्य स्थल के टिकट की नकद राशि का भुगतान करते हैं।  सभी विधानसभा में रेलवे आरक्षण सुविधा की एक समान व्यवस्था नहीं होने से रेल मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों से सहमति मिलने के बाद ही स्मार्ट कार्ड पर विचार कर सकता है।

Related Articles

Close