राजनीति

BJP ने जारी की 52 उम्मीदवारों की सूची, चक्रधरपुर से चुनाव लड़ेंगे रघुवर दास

नई दिल्ली 
झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की 81 सीटों में से 52 सीटों के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में आयोजित कोर कमेटी की बैठक के बाद इन उम्मीदवारों के नाम ऐलान कर दिया गया है। बैठक के बाद भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। जिसमें 52 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। इसमें सबसे पहला नाम झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास का है जो कि चक्रधरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि पार्टी ने अभी तक 52 सीटों पर 13 युवाओं को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा 5 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। जबकि 6 उम्मीदवार हैं और एसटी से 17 उम्मीदवार बीजेपी टिकट पर मैदान में हैं। सबके ज्यादा 21 उम्मीदवार ऐसे हैं जो ओबीसी से आते हैं। इसके अलावा अभी तक के 52 उम्मीदवारों में 30 ऐसे हैं जो मौजूदा विधायक हैं। जबकि 10 मौजूदा विधायकों का टिकट कट गया है।  
 
बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान पहले ही हो चुका है। राज्य में इस बार 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों के लिए चुनाव होंगे। जबकि वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में 30 नवंबर को 13 सीटों पर, दूसरे चरण में 7 दिसंबर को 20 सीटों पर, तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 सीटों पर, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को 15 सीटों पर और पांचवे चरण के लिए 20 दिसंबर को 16 सीटों पर मतदान होगा।

वही साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने  37 सीटें जीती थी, वहीं उसके सहयोगी दल ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 42 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।

Tags

Related Articles

Close