भोपाल

मध्य प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस

भोपाल
राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद केस (Ram Janmabhoomi Babri Masjid Case) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को  देखते हुए सरकार ने पूरे मध्य प्रदेश में एहतियातन सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए हैं. लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की (appeal for peace and harmony ) गयी है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. सुरक्षा की कमान 125 आईपीएस अफसरों (125 IPS OFFICER) ने संभाल रखी है.

पूरे प्रदेश में एक लाख पुलिस जवान तैनात हैं. सड़कों पर आवाजाही कम है. स्कूल-कॉलेज और बाज़ार बंद (School-college and market closed) हैं. लेकिन सब्जी मंडियों में रोज की तरह सुबह भीड़ थी. सीएम कमलनाथ ने मंडला – जबलपुर दौरा निरस्त कर दिया है. वो दिल्ली से सीधे भोपाल पहुंचकर 11.30 बजे पुलिस कंट्रोल रूम में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

पूरे मध्य प्रदेश में एहतियात के तौर पर हर ज़िले में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. सड़कों पर आवाजाही कम है. बाजार औऱ गुमटी-ठेले सब बंद हैं. राजधानी भोपाल में सुबह से मंडियों में भीड़ थी.यही स्थिति प्रदेश की दूसरी मंडियों में थी.धारा 144 लगने की वजह से लोग झुंड बनाकर खड़े नहीं हो रहे हैं.संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती गई है.कंट्रोल रूम में रिजर्व बल है.कलेक्टर, कमिश्नर और पुलिस अधिकारी लगातार सुरक्षा व्यवस्था पर नज़र रखे हुए हैं.

एमपी में भी पुलिस अलर्ट पर है.जिलों में नाकेबंदी कर चैकिंग की जा रही है.साथ ही बाहरी लोगों के शहर में प्रवेश पर नकेल भी कसी जा रही है.अफवाह फैलाने वाले लोगों पर नज़र रखने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हर जिला मुख्यालय पर एक सायबर सेल बनाई गई है. जबकि कई जिलों में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई है. मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने भी सभी ज़िलों के एसपी को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

पुलिस मुख्यालय ने 22 बिंदुओं को लेकर सभी जिलों की पुलिस को एडवाइजरी जारी की है.इसी एडवाइजरी का जिला पुलिस पालन कर रही है.अयोध्या के फैसले को देखते हुए सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है. पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू है.जिलों में गठित सायबर सेल सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए है.पुलिस मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.शहर में नाकेबंदी कर आने-जाने वाले बाहरी लोगों और संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है.प्रदेश पुलिस अलर्ट पर है और एक लाख पुलिस जवान यहां की सुरक्षा संभाले हुए हैं.

Related Articles

Close