भोपाल

प्रॉपर्टी एजेंट की पारदर्शी और विश्वसनीय सेवाएं उपभोक्ताओं तथा बिल्डरों के हित में : डिसा

भोपाल

रेरा अध्यक्ष  अन्टोनी डिसा ने कहा है कि रियल एस्टेट क्षेत्र में प्रॉपर्टी एजेंट्स का उपभोक्ताओं में विश्वास तथा बेहतर सेवाएं देना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी एजेंट की पारदर्शी और विश्वसनीय सेवाएं बिल्डरों के हित में है।  डिसा आज यहां एसोसिएशन ऑफ भोपाल रियटलर्स द्वारा 'गेट वे टू बिकम सक्सेसफुल रियलटर्स' (सफल रियलटर्स बनने के लिये प्रवेश द्वार) विषय पर आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन तथा रियलटर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

  डिसा ने कहा कि रियल एस्टेट एजेंट प्रॉपर्टी उपभोक्ताओं तथा बिल्डर का एक प्रमुख सूत्रधार है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अपनी गाढ़ी कमाई को निवेश करता है। ऐसे में एजेंट का उपभोक्ता तथा बिल्डर के बीच में विश्वास होना आवश्यक है।  डिसा ने कहा कि प्रॉपर्टी एजेंट का यह दायित्व है कि वह हमेशा उपभोक्ताओं को परियोजना की सही जानकारी दे तथा सच बोले ताकि विश्वास एवं पारदर्शिता बनी रहे। रेरा अध्यक्ष ने कहा कि एजेंट को व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बिल्डर जब परियोजना की शुरूआत करता है तब प्रशिक्षित एजेंट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

रेरा अध्यक्ष  डिसा ने एजेंट पंजीयन की योजना की जानकारी देते हुये बताया कि वर्तमान में करीब 650 एजेंट का ही पंजीयन है, यह संख्या बहुत कम है। उन्होंने कहा कि जब डेवलपर्स द्वारा परियोजना का प्राधिकरण में पंजीयन कराया जाता है, उसके साथ ही एजेंट का पंजीयन भी होना चाहिए। उन्होंने एजेंट के पंजीयन पर बल देते हुये एसोसिएशन ऑफ भोपाल रियलटर्स से इसमें सहयोग करने को कहा।  डिसा ने कहा कि एसोसिएशन ने यह आयोजन कर महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

इस अवसर पर एसोसिएशन ऑफ भोपाल रियलटर्स के अध्यक्ष  प्रदीप करमबेलकर ने कहा कि रियल एस्टेट सेक्टर तेजी से फैला है और इसे संगठित करने की जरूरत है।

क्रेडाई के अध्यक्ष  वासिक हुसैन ने कहा कि प्रदेश में रेरा प्राधिकरण बेहतर ढंग से कार्य कर रहा है। उन्होने कहा कि रेरा के आने के बाद पारदर्शिता आयी है तथा उपभोक्ताओं में भरोसा विकसित हुआ है।

सम्मेलन में फिट-इंडिया के फाउंडर और सीईओ  विनोद ठक्कर ने एजेंट प्रशिक्षण की जानकारी दी। एनएआर इंडिया के अध्यक्ष  सुमंथ रेड्डी ने राष्ट्रीय स्तर पर संचालित गतिविधियों से अवगत कराया। सहसचिव और सेंट्रल इंडिया के हेड  हितेश ठाकुर और एनएआर इंडिया के उपाध्यक्ष  शिवा कुमार ने भी रियल एस्टेट सेक्टर पर अपने विचार रखे।

Tags

Related Articles

Close