छत्तीसगढ़

1.67 लाख वोटर्स चुनेंगे अपना नेता, सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू

रायपुर,छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर जिले के चित्रकोट (Chitrakote) विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Bypoll) के तहत वोटिंग (Voting) सोमवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. इस विधानसभा (Assembly) क्षेत्र में 1,67,911 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना नेता चुन सकेंगे. इनमें 79 हजार 284 पुरुष मतदाता और 88 हजार 626 महिला मतदाता के साथ ही एक तृतीय लिंग मतदाता भी शामिल है. चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakote By-Election) के दंगल में बीजेपी (BJP), कांग्रेस (Congress), जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे समेत 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. वोटिंग के लिए सुबह से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. नक्सल (Naxal) प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं.
चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakote By-Election) के लिए मतदान दल को बीते 20 अक्टूबर को सुबह से निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दिया गया था. मतदान सामग्री का वितरण धरमपुरा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में सुबह 6.30 बजे से की गई थी. सुकमा (Sukma) जिले के 16 मतदान केन्द्रों के लिए भी मतदान दलों को मतदान सामग्री जगदलपुर में ही वितरित की गई. मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो चुका है. मतदान के लिए समय सीमा शाम 5 बजे तक निर्धारित है. इस सीट पर बीजेपी से लच्छूराम कश्यप, कांग्रेस से राजमन बेंजाम समेत 6 प्रत्याशी मैदान में हैं.
चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 229 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें 213 मतदान केन्द्र बस्तर जिले में और 16 मतदान केन्द्र सुकमा जिले में स्थित है. इन मतदान केन्द्रों के लिए 916 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है. इनमें पीठासीन के साथ ही मतदान दल के तीन और अधिकारी शामिल हैं. निष्पक्ष और स्वतंत्रतापूर्वक मतदान सुनिश्चित करने के लिए 58 संवेदनशील मतदान केन्द्रों में माईक्रो आब्जर्वर भी तैनात हैं.
चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के लिए बनाए गए 229 मतदान केन्द्रों में 70 अतिसंवेदनशील, 93 संवेदनशील, 28 राजनैतिक संवेदनशील और 38 सामान्य मतदान केन्द्र हैं. पांच मतदान केन्द्रों को पंहुचविहीन और अति संवेदनशील होने के कारण सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित (शिफ्ट) किया गया है. चित्रकोट विधानसभा के जिन पांच मतदान केन्द्रों को शिफ्ट किया गया है, उनमें मतदान केन्द्र बोदेली को प्राथमिक शाला एरपुण्ड कक्ष क्रमांक-2, मतदान केन्द्र सुलेंगा को प्राथमिक शाला सतसपुर कक्ष क्रमांक-2, मतदान केन्द्र कोरंगाली को प्राथमिक शाला बिरगाली कक्ष क्रमांक-2, मतदान केन्द्र कुडुमखोदरा को बालक आश्रम भवन बीसपुर कक्ष क्रमांक-2 तथा मतदान केन्द्र कलेपाल को बालक आश्रम भवन बीसपुर कक्ष क्रमांक-3 में शिफ्ट किया गया है.
 

Tags

Related Articles

Close