खेल

BCCI चुनाव: सौरव गांगुली का अध्यक्ष बनना तय, इन दिग्गजों को मिल सकते हैं बड़े पद

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) में बदलाव का दौर नजर आने लगा है. आगामी 23 अक्टूबर को बीसीसीआई में नए संविधान के मुताबिक चुनाव पूरे होने जा रहे हैं. इस दिन मुम्बई में होने वाली बीसीसीआई की वार्षिक आम सभा (AGM) में इस बात पर फैसला लिया जा सकता है कि अगला बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को बनाया जाए, जो इस वक्त बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी है.  वहीं पूर्व भारतीय बल्लेबाज ब्रजेश पटेल (Brijesh Patel)  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के नए चेयरमैन बन सकते हैं.

गांगुली के अध्यक्ष पद के लिए चुने जाने पर स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन सदस्यों में आम सहमति बन चुकी है. ये पहला मौका होगा जब लोधा कमिटी (Lodha Committee) की सिफारिशों के बाद बनाया गया प्रशासकों की समिति (CoA) 33 महीनों के लंबे अरसे के बाद BCCI की बागड़ोर चुने हुए प्रतिनिधियों को देगा. 

जय शाह बनेंगे बीसीसीआी सचिव
देश के गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के नए सचिव चुने जाएंगे जबकि पूर्व  बीसीसीआई अध्यक्ष और इस वक्त देश के वित्तराज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल बीसीसीआई कोषाध्क्ष चुने जाएंगे. रविवार को मुंबई के होटल ट्रिडेंट में हुए एक अनौपचारिक रात्रिभोज में सभी सदस्यों को बुलाया गया था और देर रात इन सभी नामों पर आम सहमति बन गई है.
हालांकि एन श्रीनिवासन (N Shriniwasan) से जुड़े तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन को 23 अक्टूबर को होने वाली  वार्षिक आम सभा (AGM) में आने से सीएओ ने रोक दिया है क्योंकि सीओए के मुताबिक इन सभी क्रिकेट संघों ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक अपने संविधान में बदलाव नहीं किए है. 
रविवार को गांगुली के अलावा ब्रजेश पटेल और जय शाह भी अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल थे, लेकिन बताया जा रहा है कि अंत में गांगुली के नाम पर सहमति बनी. इसके अलावा जयेश जॉर्ज और प्रभतेज पटेल को भी अहम पद दिए जा सकते हैं. सोमवार को सभी पदों के नामांकन की आखिरी तारीख है. 
 

Tags

Related Articles

Close